एंड्राइड डेवलपर कैसे बने

एंड्रॉइड डेवलपमेंट में कैरियर शुरू करने के लिए एक विशेष रूप से अच्छा समय है। एंड्रॉइड एप्लीकेशन की मांग भविष्य में ऊंची उड़ान भरने का संकेत करते है। 

पिछले दो वर्षों में मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ रही है। भारत दुनिया में सक्रिय मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की संख्या में दूसरे स्थान पर बना है। सर्वोच्च मोबाइल ऐप विकास कंपनिया वर्तमान में नवीनतम मोबाइल विकास प्लेटफार्मों पर काम कर रहे है।

एंड्रॉइड बहुत लोकप्रिय हो गया है क्योंकि यह एक ओपन-सोर्स लिनक्स-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे मुख्य रूप से गूगल द्वारा स्मार्ट-फोन और टैबलेट के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है जो डेवलपर्स और डिवाइस निर्माताओं को उनकी ज़रूरत के अनुसार सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन को बदलने की अनुमति देता है। 

इसमें कोई शक नहीं है एंड्रॉइड दुनिया की तकनीक पर कब्जा कर रहा है। एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का बाजार में 85% हिस्सा है। इसे मोबाइल एप्लिकेशन में निवेश करने के लिए उत्सुक बनाता हैं। 



जैसा कि मोबाइल एप्लिकेशन से प्रभावशाली मनुष्य अधिक जुड़ते हैं और दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को पहले से कहीं अधिक दिलचस्प और नवीन तरीकों से जुड़ने में सक्षम बनाते हैं। 
मोबाइल ऐप डेवलपर की नौकरी वर्तमान में वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक सफल पूर्ण और आवश्यक है। 


हर दिन हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले मोबाइल एप्लिकेशन ने हमारे व्यवसाय के तरीके को बदल दिया है जिस तरह से हम संवाद करते हैं और मनोरंजन का आनंद लेते हैं उसी तरह से हम दुनिया के बारे में चीजें सीखते हैं। यदि आप सोचते हैं कि इस समय के सबसे अच्छे जॉब इंडस्ट्री में से एक मोबाइल ऐप डेवलपमेंट की बात की जाए तो आप गलत नहीं होंगे। आप अपने खुद के व्यवसाय के लिए एक मोबाइल ऐप बना सकते हैं या आप मोबाइल एप्लीकेशन विकास में अपना कैरियर शुरू कर सकते हैं।

एंड्राइड डेवलपर कैसे बने





एंड्रॉइड  क्यों 


एंड्रॉइड वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी का एक लीडर है। वास्तव में एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) दुनिया भर में सभी स्मार्टफोनों में पाया जाता है।मोबाइल एप्लिकेशन पहले से कहीं अधिक मांग में हैं जो अभी एंड्रॉइड  डेवलपर के रूप में आपके कैरियर को लॉन्च करने के लिए अविश्वसनीय समय देता है। 

एंड्रॉइड मार्केट में धूम मचा रहा है और बहुत सारी कंपनियां एंड्रॉइड गैजेट्स और स्मार्ट-फोन के नवीनतम संस्करण के साथ आ रही हैं जो एंड्रॉइड एप्लीकेशन के विकास को भी इतना लोकप्रिय बना रहा है। हर दिन एंड्रॉइड विकास तेजी से बढ़ रहा है और आज यह दुनिया में सबसे बड़े मोबाइल प्लेटफार्मों में से एक है। 


एंड्रॉइड स्टूडियो सीखे {Android studio}

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आपने सीख ली है तो एंड्राइड एप्लिकेशन बनाने के लिए सबसे जरूरी है एंड्राइड स्टूडियो पर वर्क कैसे करते है। 


जितने भी एंड्राइड एप्लिकेशन बनते है वो एंड्राइड स्टूडियो प्लेटफार्म  पर ही बनाये जाते है।  एंड्राइड स्टूडियो गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसके माध्यम से कोडिंग करके एंड्राइड एप्लिकेशन बनाये जाते है। 
एंड्राइड स्टूडियो पर जावा xml कोटलिन जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की कोडिंग करके हम नए एप्लीकेशन क्रिएट कर सकते है। 


एंड्राइड डेवलपर कैसे बने




एंड्रॉइड डेवलपर बनने के लिए आवश्यक स्किल है।


java

SQL
kotlin
python
HTML5  CSS  Javascript
swift
C#


जॉब रोल्स (Job Roles)

Mobile app developer
Android engineer
Mobile architect
Embedded Software Engineer – Mobile
Lead Software Engineer – Mobile
Android developer
Android engineer
Mobile developer


एप्लीकेशन के प्रकार

Native apps – ios android windows
Hybrid Apps – Zamarin React Native Ionic
Web application – mobile device

एंड्राइड डेवलपर फ्री कोर्स 
android developer.com
udacity.com
coursera.org

एंड्राइड में कितने प्रकार के एप्लीकेशन बनते है 

Entertainment App
Food Delivery and Drink App
Business App
Lifestyle App
Gaming App 
Education App
Online Shopping App 
Hotel Booking App 
Travel App 
Sports App 


एंड्राइड डेवलपमेंट्स शुरू करने के लिए संसाधन

  • न्यूनतम 4/8 जीबी रैम और  i3 प्रोसेसर। 
  • विंडोज़ 7/8/10 (64-bit) मैक ओएस या लिनक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम में से कोई भी। यदि आप लिनक्स में नए हैं तो ubuntu LTS को प्राथमिकता दें। 
  • 4 जीबी सिफारिश की जाती है (आईडीई + के लिए 500 एमबी एंड्रॉइड एसडीके और एमुलेटर सिस्टम इमेज के लिए 500 एमबी)
  • उपलब्ध डिस्क स्पेस 2 जीबी न्यूनतम। 
  • 1280 x 800 न्यूनतम स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन
  • बुनियादी प्रोग्रामिंग तकनीक जैसे डेटा प्रकार स्थितियां लूप फ़ंक्शंस ऐरे क्लास ऑब्जेक्ट्स इनहेरिटेंस अब्स्ट्रक्शन पॉलीमॉरफिस्म और इनकैप्सुलेशन जैसे ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड  संकल्पना।  
  • प्रोग्रामिंग भाषा – जावा 8 या कोटलिन (पसंदीदा) में से किसी एक को चुनें । c में भी विकसित किया जा सकता है लेकिन इससे बचने का प्रयास करें क्योंकि यह एक अलग उद्देश्य को पूरा करता है। 

    और अंत में एक कभी हार नहीं मानने वाला मानव-मस्तिष्क।  

Request:- यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्क platform पर share कीजिये तथा एंड्राइड डेवलपर कैसे बने का कोई सवाल  या सुझाव हो तो comment में पूछ सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *