क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है 

क्लाउड कंप्यूटिंग ऑन-डिमांड कंप्यूटिंग सर्विसेस का एक विस्तार है जो एप्लीकेशन से लेकर स्टोरेज और टैकनोलजी पावर तक इंटरनेट पर आधार है ।

सरल शब्दों में क्लाउड उन सर्वर को जांच करता है जो इंटरनेट पर एक्सेस किए जाते हैं और उन सर्वरों पर चलने वाले सॉफ़्टवेयर और डेटाबेस क्लाउड सर्वर जो दुनिया भर के डेटा केंद्रों में स्थित हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग

क्लाउड कंप्यूटिंग उपयोगकर्ताओं को लगभग किसी भी डिवाइस से एक ही फाइल और एप्लिकेशन को एक्सेस करने में सक्षम बनाता है क्योंकि कंप्यूटिंग और स्टोरेज सर्वर पर डेटा सेंटर में नजदीकी डिवाइस के बजाय क्लाउड  पर होते हैं। यही कारण है कि एक उपयोगकर्ता अपने पुराने फोन के टूटने के बाद भी अपने फेसबुक अकाउंट में नए फोन पर लॉग इन कर सकता है और फिर वही अपने पुराने फाइल्स फोटो वीडियो और बातचीत के पुराने तरीके खोज सकता है। यह जीमेल या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 जैसे क्लाउड ईमेल और ड्रॉपबॉक्स या गूगल ड्राइव जैसे क्लाउड स्टोरेज उपलब्ध करते है।

क्लाउड कंप्यूटिंग कैसे काम करता  है

क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विसेस एक बड़ी संख्या में कम करते  है। इसमें आपके स्मार्टफोन पर जीमेल या क्लाउड बैक-अप जैसी ग्राहक सेवाएं शामिल हैं हालांकि उन सेवाओं के लिए जो बड़े व्यापार को अपने सभी डेटा को होस्ट करने और क्लाउड में अपने सभी एप्लिकेशन चलाने की अनुमति देता  हैं। 
उदहारण के लिए नेटफ्लिक्स अपने वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा और इसकी अन्य व्यावसायिक प्रणालियों को चलाने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं पर निर्भर है और इसके कई अन्य संगठन भी उपयोग में हैं।



क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है




इसे क्लाउड कंप्यूटिंग क्यों कहा जाता है

क्लाउड कंप्यूटिंग के पीछे एक मूल अवधारणा यह है कि सर्विस का वह स्थान जो कई पता लगाना जैसे कि हार्डवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम जिस पर यह चल रहा है उपयोगकर्ता के लिए काफी हद तक महत्तवहीन हैं।
 इस बात को ध्यान में रखते हुए है कि क्लाउड का रूपांतर पुराने टेलीकॉम नेटवर्क स्कीमैटिक्स से उधार लिया गया था जिसमें सार्वजनिक टेलीफोन नेटवर्क और बाद में इंटरनेट को अक्सर यह दर्शाने के लिए क्लाउड के रूप में दर्शाया गया था कि कोई फर्क नहीं पड़ता ।

क्लाउड कंप्यूटिंग का इतिहास 

क्लाउड कंप्यूटिंग एक शब्द के रूप में लगभग 2000 के दशक के प्रारंभ से है लेकिन कंप्यूटिंग सर्विस की कल्पना लगभग बहुत लंबे समय तक रही है।  1960 के दशक तक जब कंप्यूटर ब्यूरो कंपनियों को उस समय किराए पर लेने की अनुमति देता था एक मेनफ्रेम बजाय क्लाउड को खरीदने के लिए।

एप्लिकेशन  उपयोगित कंप्यूटिंग और 1990 के दशक के अंत और 2000 के शुरुआती दिनों की ग्रिड कंप्यूटिंग में। इसके बाद क्लाउड कंप्यूटिंग थी जिसने वास्तव में एक सर्विस के रूप में सॉफ्टवेयर के उत्क्रांति और अमेज़ॅन वेब सेवाये  जैसे हाइपर-स्केल क्लाउड कंप्यूटिंग प्रदाताओं के साथ अधिकार लिया।

क्लाउड कंप्यूटिंग कितना महत्वपूर्ण है

क्लाउड कंप्यूटिंग का समर्थन करने के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण अब आईडीसी के शोध के अनुसार दुनिया भर में सभी आईटी खर्चों के एक तिहाई से अधिक के लिए है। इस बीच पारंपरिक इन-हाउस आईटी पर खर्च जारी है क्योंकि कंप्यूटिंग वर्कलोड लगातार क्लाउड पर जाता रहता है चाहे वह सार्वजनिक क्लाउड सर्विस विक्रेताओं द्वारा प्रदान की गई हों या निजी क्लाउड जो उद्योग द्वारा निर्मित हों।

क्लाउड सर्विस पर वैश्विक खर्च इस वर्ष $ 219.6 बिलियन से $ 260 बिलियन तक पहुंच जाएगा। यह भी विश्लेषकों की अपेक्षा से fast दर से बढ़ रहा है। लेकिन यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि उन व्यवसायों में से कितनी मांग उन व्यवसायों से आ रही है जो वास्तव में क्लाउड में जाना चाहते हैं और विक्रेताओं द्वारा कितना बनाया जा रहा है जो अब केवल अपने उत्पाद क्लाउड उपलब्धि पेश करते हैं।

सीधे शब्दों में कहें क्लाउड कंप्यूटिंग कंप्यूटिंग सेवाओं की डिलीवरी है – जिसमें सर्वर स्टोरेज डेटाबेस नेटवर्किंग सॉफ्टवेयर एनालिटिक्स और इंटेलिजेंस शामिल हैं।  इंटरनेट  में fast इनोवेशन फ्लेक्सिबल संसाधन और बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं की पेशकश करने के लिए उपयोग की जाने वाली क्लाउड सेवाओं के लिए भुगतान करते हैं जो आपकी ऑपरेटिंग लागत को कम करने में मदद करते हैं और अपने बुनियादी ढांचे को अधिक कुशलता से चलाते हैं। 



क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है




क्लाउड कंप्यूटिंग के लाभ

Elasticity

क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ आपको भविष्य में व्यावसायिक गतिविधि के उच्च स्तर को संभालने के लिए संसाधनों के ऊपर व्यवस्थापन करना होगा। इसके बजाय आप उन संसाधनों की संख्या का व्यवस्थापन करते हैं जिनकी आपको वास्तव में आवश्यकता होती है। आप इन संसाधनों को तुरंत विकसित या कम करने की क्षमता बढ़ा सकते हैं क्योंकि आपके व्यवसाय में बदलाव की जरूरत है।

Cost

क्लाउड कंप्यूटिंग हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खरीदने और साइट पर डेटा लेनेवालो को स्थापित करने और चलाने के मौलिक खर्च को समाप्त करता है सर्वर बिजली और कूलिंग के लिए चौबीसों घंटे बिजली बुनियादी सुविधाओं के देख-रेख  के लिए आईटी विशेषज्ञ यह जल्दी से जुड़ते है।

Speed

अधिकांश क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विसेस को स्वयं-सेवा और ऑन-डिमांड प्रदान किया जाता है इसलिए कंप्यूटिंग संसाधनों की भी बड़ी मात्रा में मिनटों में व्यवस्थापन किया जा सकता है आमतौर पर केवल कुछ माउस क्लिक के साथ व्यवसायों को बहुत अधिक लचीलापन देते हैं और  कार्यक्षमता  प्रोजैक्ट को अधिक लेते हैं।

global scale

क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस के लाभों में व्यापक रूप से परिमाण करने की क्षमता शामिल है। क्लाउड बातचित में इसका अर्थ है कि आईटी संसाधनों का सही मात्रा में वितरण – उदाहरण के लिए कम या ज्यादा कंप्यूटिंग शक्ति स्टोरेज बैंडविड्थ जब जरूरत हो और सही भौगोलिक स्थान से हो।

Productivity

ऑन-साइट डाटासेंटर को आमतौर पर चालाकी की आवश्यकता होती है। हार्डवेअर सेटअप सॉफ्टवेयर और अन्य समय लेने वाले आईटी देख रेख  के काम। क्लाउड कंप्यूटिंग इनमें से कई कार्यों की आवश्यकता को दूर करता है।  इसलिए आईटी टीमें अधिक महत्वपूर्ण व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने पर समय व्यतीत कर सकती हैं।

Performance

सबसे बड़ी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं दुनिया भर में सुरक्षित डेटा केंद्रों पर चलते हैं। जो नियमित रूप से नवीनतम पीढ़ी के तेज़ और कुशल कंप्यूटिंग हार्डवेयर में अपग्रेड होते हैं। यह एकमात्र कॉरपोरेट डेटासेंटर पर कई लाभ प्रदान करता है जिसमें एप्लीकेशन के लिए नेटवर्क विलंबता और बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं।

Reliability

क्लाउड कंप्यूटिंग डेटा बैकअप कठिन रिकवरी और व्यापार की निरंतरता को आसान और कम खर्चीला बनाता है क्योंकि क्लाउड प्रदाता के नेटवर्क पर डेटा को कई विफल साइटों पर दिखाया जा सकता है।

Security

कई क्लाउड प्रदाता आपके डेटा एप्लिकेशन और बुनियादी सुविधाओं को संभावित खतरों से बचाने में मदद करते हुए आपकी सुरक्षा मुद्रा को मजबूत बनाने वाली नीतियों तकनीकों और नियंत्रणों का एक व्यापक सेट प्रदान करता हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकार


सभी क्लाउड एक जैसे नहीं होते हैं और एक प्रकार से क्लाउड कंप्यूटिंग सभी के लिए सही नहीं है। कई अलग-अलग मॉडल प्रकार और सेवाएँ आपकी आवश्यकताओं के लिए सही समाधान प्रदान करने में मदद करने के लिए विकसित हुए हैं।


सबसे पहले आपको क्लाउड Deployment या क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर के प्रकार को स्थित करने की आवश्यकता है कि आपकी क्लाउड सेवाओं को लागू किया जाएगा। क्लाउड सेवाओं को तैनात करने के तीन अलग-अलग तरीके हैं जैसे की public cloud private cloud multi cloud और Hybrid cloud।

 public cloud


सार्वजनिक क्लाउड third party क्लाउड सर्विस प्रदान करता हैं जो अपने कंप्यूटिंग संसाधनों जैसे सर्वर और इंटरनेट पर स्टोरेज प्रदान करते हैं। Microsoft Azure एक सार्वजनिक क्लाउड का एक उदाहरण है। एक सार्वजनिक क्लाउड के साथ सभी हार्डवेयर सॉफ़्टवेयर और अन्य सहायक बुनियादी ढाँचे को क्लाउड प्रदाता द्वारा मालिकी और देख रेख किया जाता है। आप इन सेवाओं तक पहुँचते हैं और वेब ब्राउज़र का उपयोग करके अपने खाते का प्रबंधन करते हैं।

private cloud


एक निजी क्लाउड एक व्यवसाय या संगठन द्वारा विशेष रूप से उपयोग किए जाने वाले क्लाउड कंप्यूटिंग संसाधनों को संदर्भित करता है। एक निजी क्लाउड कंपनी के साइट डेटासेंटर पर शारीरिक रूप से स्थित हो सकता है। कुछ कंपनियां अपने निजी क्लाउड को होस्ट करने के लिए तीसरे पक्ष के सर्विस प्रदान करने को भी भुगतान करता हैं। एक निजी क्लाउड वह है जिसमें निजी नेटवर्क पर सेवाये और बुनियादी ढांचे को बनाए रखा जाता है। 

Hybrid Cloud


हाइब्रिड क्लाउड सार्वजनिक और निजी क्लाउड को मिलाते हैं एक साथ टैकनोलजी द्वारा सीमित होते हैं जो डेटा और एप्लीकेशन को उनके बीच साझा करने की अनुमति देता है। डेटा और एप्लिकेशन को निजी और सार्वजनिक क्लाउड के बीच ले जाने की अनुमति देकर एक हाइब्रिड क्लाउड आपके व्यवसाय को अधिक लचीलापन अधिक Deployment विकल्प देता है जो आपके मौजूदा बुनियादी ढांचे को सुरक्षा और समर्थन को प्रतिबंधित करने में मदद करता है।

Multi-cloud

यह  एकमात्र आर्किटेक्चर में कई क्लाउड कंप्यूटिंग और स्टोरेज डिवाइस का उपयोग ग्राहक के पास सर्विस सास के रूप में सॉफ्टवेयर का मिश्रण हो सकता है सर्विस के रूप में प्लेटफॉर्म और सर्विस वायु-मंडल के रूप में इंफ्रास्ट्रक्चर ।


क्लाउड सर्विस के प्रकार


क्लाउड कंप्यूटिंग के मुख्य तीन  प्रकार हर एक सर्विस के रूप में  इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफार्म और सॉफ्टवेयर शामिल हैं। हर एक को क्लाउड कंप्यूटिंग नियंत्रण देख रेख और लचीलापन के विभिन्न स्तर प्रदान करता है ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सेवाओं के सही सेट का चयन कर सकें।


Infrastructure as a Service (IaaS)


IaaS में क्लाउड आईटी के लिए बुनियादी निर्माण योगदान शामिल हैं। जैसे यह आमतौर पर नेटवर्किंग सुविधा कंप्यूटर वर्चुअल या समर्पित हार्डवेयर और डेटा स्टोरेज स्पेस तक पहुंच प्रदान करता है। IaaS आपको अपने IT संसाधनों पर उच्चतम स्तर का लचीलापन और देख रेख नियंत्रण प्रदान करता है। यह मौजूदा आईटी संसाधनों के समरूप है जिसके साथ कई आईटी विभाग और डेवलपर्स परिचित हैं।


Platform as a Service (PaaS)


PaaS आपके लिए बुनियादी इंफ्ररास्ट्राकचर आमतौर पर हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम देख रेख करने की आवश्यकता को दूर करता है और आपको अपने एप्लीकेशन की सुरक्षा और प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। इससे आपको अधिक कुशल होने में मदद मिलती है क्योंकि आपको अपने आवेदन को चलाने में शामिल संसाधन सॉफ्टवेयर रख रखाव या किसी भी अन्य के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

Software as a service (SaaS)


SaaS आपको एक संपूर्ण किया काम प्रदान करता है जो सर्विस द्वारा चलाया और देख रेख किया जाता है। ज्यादातर मामलों में सास का जिक्र करने वाले लोग एंड-यूज़र एप्लिकेशन जैसे वेब-आधारित ईमेल का उल्लेख कर रहे हैं। सास की पेशकश के साथ आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि सेवा कैसे बनाए  जाती है या बुनियादी ढांचे का देख रेख कैसे किया जाता है। आपको केवल यह सोचने की ज़रूरत है कि आप उस विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग कैसे करेंगे।

क्लाउड कंप्यूटिंग फ्री कोर्स 

lynda.com

बेस्ट फ्री क्लाउड स्टोरेज

भारत में सबसे बड़े क्लाउड सर्विस देने वाली कंपनीया 

  • अमेज़न वेब सेवाएँ  [AWS]
  • गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म
  • माइक्रोसॉफ्ट अज़ूरे 
  • डिजिटल ओसियन 



इंटरनेट की शक्ति
वेब डेवलपमेंट में करियर
भविष्य में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के खतरे
एंड्राइड डेवलपर कैसे बने


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *