सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वेब होस्टिंग

इस पोस्ट में हम देखेंगे की वेब होस्टिंग क्या है और कौनसी फ्री वेब होस्टिंग अच्छी कौनसी है तो चलिए सुरवात से देखते है।   

    वेब होस्टिंग क्या है 

    वेब होस्टिंग एक सर्विस है जो कंप्यूटर सिस्टम पर होस्टिंग सर्वर एप्लिकेशन वेबसाइट या वेब पेज की अनुमति देता है जिसके माध्यम से वेब-ब्राउज़र क्लाइंट इंटरनेट पर आसानी से व्यापकता बना सकता है। 

    वेबसाइट बनाते समय सुरवाती लोगों को विशेषकर छात्रों के लिए उनके सामने सबसे आम समस्या बजट है।  एक वेबसाइट को चलाने के लिए एक वेब होस्टिंग सेवा की आवश्यकता है जिसमें आपको एक बड़ा पैसा खर्च करना पड़ता है और यह सच है कि सीखने या परीक्षण की प्रक्रिया में कोई भी उस पैसे को खर्च नहीं करना चाहता है। 


    लेकिन कितना अच्छा होगा अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए शून्य लागत यानी मुफ्त में वेब होस्टिंग प्राप्त करें ऐसे कई मंच हैं जहां आप अपनी वेबसाइट को मुफ्त में होस्ट कर सकते हैं जब तक आप ज़रूरत हैं आपको बस अपनी वेबसाइट के लिए सही विकल्प चुनना है।


    आगे बढ़ने से पहले वेब होस्टिंग का संक्षिप्त परिचय जाने। वेब होस्टिंग वह सेवा है जिसमें आपको वेबसाइट के लिए सर्वर पर स्टोरेज स्थान प्रदान किया जाता है। जब आपकी वेबसाइट ऐसे सर्वरों पर अपलोड की जाती है तो यह इंटरनेट के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ हो जाता है। 


    उपयोगकर्ताओं को आपके साइट के वेब पते या डोमेन नाम को वेब ब्राउज़र में दर्ज करने की आवश्यकता है। कंप्यूटर तब सर्वर से कनेक्ट होगा और उपयोगकर्ताओं को वेब पेज डिस्प्ले करेगा।




    web hosting

     Wordpress

    wordpress मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग के लिए  सबसे अच्छा मंच है। इसे 2005 में ऑटोमैटिक इंक द्वारा लॉन्च किया गया था और यह अपने उपयोगकर्ताओं को मुफ्त और निशुल्क योजनाओं के माध्यम से वेब होस्टिंग सेवाएं प्रदान करता है। मुफ्त थीम वर्डप्रेस आपको अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए एक आसान से उपयोग इंटरफ़ेस प्रदान करता है। फ्री होस्टिंग प्लान में आप एफिलिएट लिंक रखकर या अपने स्वयं के एडवर्ड  प्रोग्राम का उपयोग करके भी अपने साइट का मॉनेटिज़शन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस मुफ्त होस्टिंग योजना का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक आपको इसकी आवश्यकता है क्योंकि कोई समय सीमा नहीं है।


    हालांकि वर्डप्रेस की मुफ्त होस्टिंग योजना आपके विज्ञापनों को आपकी साइट पर रखेगा हालाँकि आप किसी भी समय उनके भुगतान किए गए प्लान में अपग्रेड कर सकते हैं। निशुल्क योजनाओं में आप अपनी साइट पर उनके विज्ञापनों से छुटकारा पा सकते हैं और अन्य लाभकारी सुविधाओं  तक भी पहुँच बना सकते हैं।


    Specifications


    3GB तक स्टोरेज
    WordPress.com सबडोमेन
    विभिन्न फ्री टेम्प्लेट
    आटोमेटिक बैकअप और अपडेट

     Weebly

    Weebly San francisco में मुख्यालय अपने वास्तविक कंपनी स्क्वायर इंक द्वारा नियंत्रित प्रसिद्ध वेब होस्टिंग सेवा प्लेटफ़ॉर्म है। यह नवीनतम वेबसाइट टेम्पलेट्स और ड्रैग एंड ड्रॉप टूल्स के साथ विभिन्न होस्टिंग योजनाएं प्रदान करता है। Weebly विभिन्न सहज सुविधाओं को भी प्रदान करता है और उनका उपयोग करने के लिए किसी भी एक्सटेंशन को स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि अन्य मुफ्त होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म की तरह Weebly में इसकी कुछ सीमाएँ भी हैं जैसे कि आपको अपनी साइट के वेब पते के रूप में Weebly उपडोमेन का उपयोग करना होगा अपनी साइट पर Weebly विज्ञापन प्रदर्शित करना होगा आदि।


    Weebly आपकी साइट को पूरे सर्वर सिस्टम पर कार्य करता है जो आपके साइट के प्रदर्शन दर को बढ़ाता है। फ्री होस्टिंग प्लान के अलावा Weebly  कुछ प्रीमियम होस्टिंग प्लान भी प्रदान करता है। Weebly विज्ञापनों से बचने कस्टम डोमेन असीमित स्टोरेज आदि का उपयोग करने के लिए आप इन प्रीमियम योजनाओं में अपग्रेड कर सकते हैं।

    Specifications

    500MB तक स्टोरेज
    Weebly.com उपडोमेन
    नि: शुल्क एसएसएल सुरक्षा
    विभिन्न फ्री टेम्प्लेट
    नि: शुल्क एसईओ

     Wix

    Wix वेब डेवलपमेंट क्षेत्र में सबसे अच्छे होस्टिंग में से एक है जो विभिन्न अन्य विशेषताओं के साथ मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग प्रदान करता है। Wix जिसका मुख्यालय Tel Aviv, Israel में है इसको 2006 में वेब डेवलपमेंट  सेवाओं के ऑफर लिए शुरू किया गया था। यह उपयोगकर्ताओं को ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस के माध्यम से वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। यह आपको एक विश्वसनीय होस्टिंग सेवा प्रदान करता है क्योंकि आपके  साइट का सभी डाटा दुनिया भर में स्थित सुरक्षित सर्वरों पर स्टोर है। इसके अलावा किसी भी प्रकार की इंस्टॉलेशन प्रक्रिया की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपकी साइट प्रकाशित होने के बाद आटोमेटिक रूप से होस्ट की जाएगी।


    फ्री होस्टिंग प्लान मे Wix अपने विज्ञापनों को आपकी वेबसाइट पर रखता है और आपको अपने वेबसाइट पते के रूप में उनके उपडोमेन का भी उपयोग करना होगा। हालांकि इन विज्ञापनों को हटाने और विभिन्न अतिरिक्त सुविधाओं के साथ कस्टम डोमेन का उपयोग करने के लिए आपको प्रीमियम होस्टिंग प्लान पर स्विच करना होगा। 

    Specifications

    500MB तक स्टोरेज
    Wix.com उपडोमेन
    ड्रैग और ड्रॉप डिज़ाइन विभिन्न नि: शुल्क टेम्पलेट्स के साथ अच्छा सुरक्षा निगरानी
    आटोमेटिक सेटअप

     InfinityFree

    Infinityfree अच्छे कार्य के लिए मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग सेवा में एक प्रसिद्ध मंच भी है। InfinityFree वेब होस्टिंग में आपको असीमित डिस्क स्थान और बैंडविड्थ प्रदान किया जाता है और हाँ आप असीमित संख्या में डोमेन होस्ट कर सकते हैं। आप अपने स्वयं के कस्टम डोमेन की होस्टिंग   भी कर सकते हैं हालांकि InfinityFree अपने प्लेटफॉर्म पर डोमेन रजिस्ट्रेशन सेवाएं प्रदान नहीं करता है। इसके अलावा मुफ्त वेब होस्टिंग के लिए कोई समय प्रतिबंध नहीं हैं आप इसे तब तक उपयोग कर सकते हैं जब तक आप मांग करते हैं। आपको अपनी वेबसाइट पर किसी भी अनवांटेड विज्ञापन को रखने की आवश्यकता नहीं है।


    InfinityFree में आपको 99.9% अपटाइम के साथ 10 मुफ्त ईमेल खाते मिलेंगे। इसके अलावा चूंकि InfinityFree पूरी तरह से मुफ्त है इसलिए आपको क्रेडिट कार्ड पंजीकरण शुल्क आदि जैसे कोई भी भुगतान विवरण प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

    Specifications

    असीमित डिस्क स्पेस और बैंडविड्थ
    नि: शुल्क एसएसएल
    400 MySQL डेटाबेस
    विज्ञापन-मुक्त होस्टिंग
    मुफ्त DNS सेवा

    AwardSpace

    Awardspace  एक अच्छा मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग प्रदान करता है जिसके पास उच्च-स्तरीय सर्वर टैकनोलजी है। AwardSpace फ्री होस्टिंग का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह विज्ञापन फ्री है और आपको अपनी वेबसाइट पर अवांछित अनवांटेड लगाने की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से अपनी वेबसाइट से शुरू कर सकते हैं AwardSpace के साथ होस्ट करने के लिए आपको बस एक मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग खाते के लिए साइन अप करना है दोनों में से किसी भी सीएमएस का चयन करें और उसी के लिए इंस्टॉलेशन करें। AwardSpace विभिन्न भुगतान किए गए होस्टिंग प्लान प्रदान करता है और आप अतिरिक्त सुविधाओं का उपयोग करने के लिए कभी भी फ्री से पेड होस्टिंग पर स्विच कर सकते हैं। 


    इसके अलावा AwardSpace एक अनूठा होस्टिंग कंट्रोल पैनल प्रदान करता है जो बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल लगता है और साथ ही किसी भी प्रकार की अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए होस्टिंग प्लेटफॉर्म में फ़ायरवॉल सक्षम है।

    Specifications

    1GB तक स्टोरेज
    एक-क्लिक सीएमएस इंस्टॉलर (वर्डप्रेस या जुमला)
    बिल्कुल विज्ञापन फ्री 
    फ्री सब डोमेन 
    बैंडविड्थ: 5GB
    वेबसाइटें: 4
    ईमेल खाते: 1
    24/7 ग्राहक सेवा

    000webhost

    000webhost Hostinger द्वारा चलाय हुआ सबसे लोकप्रिय मुफ्त वेब होस्टिंग प्रदाताओं में से एक है। 000webhost फ्री होस्टिंग में आप एक cPanel एक वर्डप्रेस ऑटो-इंस्टॉलर वेबसाइट बिल्डर टूल आदि प्राप्त करेंगे। होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म PHP MySQL CSS जावास्क्रिप्ट आदि का समर्थन करता है और इसके अलावा अनवांटेड विज्ञापनों को रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।  000webhost आपको सुरक्षित सेवा प्रदान करता है क्योंकि इसके सर्वर DDoS सुरक्षा के साथ उन्नत फ़ायरवॉल का उपयोग करते हैं जो आपकी वेबसाइट की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। जब तक आप चाहें आप 000webhost फ्री होस्टिंग का उपयोग कर सकते हैं और यदि अतिरिक्त सुविधाओं तक पहुँचने के लिए शुल्क योजनाओं में अपग्रेड भी कर सकते हैं।


    हालाँकि 000webhost  फ्री होस्टिंग खाते में आप cPanel में दिए गए टूल के साथ एक समय में 2 सक्रिय वेबसाइटों को नियंत्रित कर सकते हैं और एक्सेस करने के लिए आपको किसी भी भुगतान विधि क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड इत्यादि को व्यवहार करने की आवश्यकता नहीं है। मुफ्त वेब होस्टिंग उपलब्ध है।

    Specifications


    300 एमबी डिस्क स्पेस 
    विज्ञापन मुक्त होस्टिंग
    पूर्ण PHP और MySQL डाटाबेस का समर्थन
    एक-क्लिक स्थापना प्रक्रिया
    विभिन्न फ्री टेम्प्लेट

     FreeHostia

    FreeHostia कई एडवांस सुविधाओं के साथ व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला वेब होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है। फ़ीचर पर्याप्त डिस्क स्थान और बैंडविड्थ को स्थापित करने में आसान होने के कारण यह सबसे अनुशंसित फ्री वेब होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है। प्लेटफ़ॉर्म आपको एक उपयोगकर्ता अनुकूल cPanel इनबिल्ट स्क्रिप्ट इंस्टॉलर लोड-बैलेंसिंग क्लस्टर तकनीक उन्नत सुरक्षा आदि प्रदान करता है। FreeHostia का लोड संतुलित क्लस्टर प्लेटफ़ॉर्म पारंपरिक साझा होस्टिंग सेटअपों की तुलना में बहुत स्पीड है। इसके अलावा होस्टिंग सेवा बहुत विश्वसनीय है क्योंकि फ्रीहोस्टिया में अल्ट्रा-फास्ट और विश्वसनीय सर्वर हैं।


    6GB की बैंडविड्थ के अलावा फ्रीहोस्टिया आपको 24 * 7 समर्थन सेवा प्रदान करता है। आप उन्नत सुविधाओं का उपयोग करने के लिए कभी भी उनकी मुफ्त होस्टिंग योजनाओं से प्रीमियम योजनाओं पर स्विच कर सकते हैं।

    Specifications


    250MB तक स्टोरेज
    5 होस्टेड डोमेन
    विभिन्न फ्री टेम्प्लेट
    उच्च स्तरीय सुरक्षा
    साइट प्रबंधन उपकरण शामिल हैं

     Byethost

    Byethost असीमित साइटों असीमित स्टोरेज असीमित बैंडविड्थ और पांच ईमेल खातों के साथ अब तक का सबसे लिबरल मुफ्त वेब होस्ट है। यह सभी डोमेन पर एक आटोमेटिक एसएसएल भी प्रदान करता है और इसमें टेम्प्लेट के साथ एक मुफ्त साइट बिल्डर भी शामिल है। जब तक आपको ऐसा नहीं लगता है कि आपको बहुत सारे डेटाबेस स्पेस की आवश्यकता है हम एक अलग फ्री होस्ट के साथ जाने की सलाह देते हैं।


    मुफ्त में होस्ट की गई वेबसाइट के माध्यम से उत्पाद बेचना आसान नहीं है। अधिकांश कार्यक्षमता का सपोर्ट नहीं करते हैं और सपोर्ट करते हैं तो अनुभव बहुत सीमित होता है। 


    Specifications


    साइटों की संख्या: असीमित
    बैंडविड्थ: असीमित
    ईमेल खातों की संख्या: 5
    ग्राहक सहायता: 24/7 समर्थन 
    फ्री एसएसएल और डोमेन 


    जी हा दोस्तों फ्री वेबसाइट होस्टिंग कुछ नुकसान भी देखते है। 
    यदि आप केवल मनोरंजन के लिए एक वेबसाइट का निर्माण कर रहे हैं या दोस्तों और परिवार के साथ जानकारी साझा करने के लिए  एक मौका है कि नि: शुल्क वेब होस्टिंग आपको ठीक काम करेगा।



    बाकी सभी के लिए  व्यवसाय, ऑनलाइन स्टोर, ब्लॉगर, किसी को अपनी साइट से पैसे कमाने की उम्मीद करने वाले और ऐसे लोग जो चाहते हैं कि उनकी वेबसाइट पर ग्रो के लिए स्थान हो एक पेड वेब होस्टिंग प्लान बेहतर विकल्प है।


    हालाँकि मुफ्त होस्टिंग की अपनी कुछ सीमाएँ हैं जैसे कि बैंडविड्थ और स्टोरेज अनवांटेड विज्ञापन इत्यादि पर प्रतिबंध लेकिन प्रारंभिक अवस्था में आपको उन्हें चुनने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आप कुछ सफलता प्राप्त करने के बाद प्रीमियम होस्टिंग में अपग्रेड कर सकते हैं। 


    Request:- यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्क platform पर share कीजिये तथा सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वेब होस्टिंग  का कोई सवाल  या सुझाव हो तो comment में पूछ सकते हो।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *