रैंसमवेयर क्या है? कंप्यूटर को रैंसमवेयर से बचाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए?

 रैंसमवेयर क्या है? (What is ransomware?)

रैंसमवेयर आपके और आपके डिवाइस के लिए खतरा पैदा करता है लेकिन मैलवेयर के इस रूप को इतना खास क्या बनाता है? शब्द “ransom” आपको इस कीट के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ बताता है। रैंसमवेयर जबरन वसूली का सॉफ्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर को लॉक कर सकता है और फिर इसे जारी करने के लिए ransom की मांग कर सकता है।

What is ransomware

ज्यादातर मामलों में, रैंसमवेयर संक्रमण निम्नानुसार होता है।

मैलवेयर पहले डिवाइस तक पहुंच प्राप्त करता है। रैंसमवेयर के प्रकार के आधार पर या तो संपूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम या व्यक्तिगत फाइलें एन्क्रिप्ट की जाती हैं। इसके बाद victim से ransom की मांग की जाती है। यदि आप रैंसमवेयर हमले के जोखिम को कम करना चाहते हैं तो आपको उच्च गुणवत्ता वाले रैंसमवेयर सुरक्षा सॉफ्टवेयर पर भरोसा करना चाहिए।

रैंसमवेयर: मैलवेयर परिवार का हिस्सा

मैलवेयर “दुर्भावनापूर्ण” और “सॉफ़्टवेयर” शब्दों का एक पोर्टमैंटू है। इसलिए मैलवेयर शब्द में सभी दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर शामिल हैं जो आपके कंप्यूटर के लिए ख़तरनाक हो सकते हैं। इसमें वायरस और ट्रोजन शामिल हैं।

रैंसमवेयर का पता कैसे लगाएं और इससे खुद को कैसे बचाएं (How to detect ransomware and protect yourself from it)

जब रैंसमवेयर से बचाव की बात आती है तो रोकथाम इलाज से बेहतर है। इसे हासिल करने के लिए चौकस निगाह और सही सुरक्षा सॉफ्टवेयर महत्वपूर्ण हैं। 

Vulnerability scans आपके सिस्टम में घुसपैठियों को खोजने में भी आपकी मदद कर सकता है। सबसे पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका कंप्यूटर रैंसमवेयर के लिए एक आदर्श लक्ष्य नहीं है।

नवीनतम सुरक्षा पैच से लाभ उठाने के लिए डिवाइस सॉफ़्टवेयर को हमेशा up to date रखा जाना चाहिए। इसके अलावा विशेष रूप से नकली वेबसाइटों और ईमेल संलग्नक के संबंध में सावधानीपूर्वक कार्रवाई महत्वपूर्ण है। लेकिन सबसे अच्छे निवारक उपाय भी विफल हो सकते हैं, जिससे आकस्मिक योजना का होना और भी आवश्यक हो जाता है। 

रैंसमवेयर के मामले में एक आकस्मिक योजना में आपके डेटा का बैकअप होना शामिल है। यह जानने के लिए कि बैकअप कैसे बनाया जाए और अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिए आप कौन से अतिरिक्त उपाय कर सकते हैं .

रैंसमवेयर हटाना | डेटा डिक्रिप्ट करना – वायरस को कैसे मारना है

  • रैंसमवेयर का पता लगाना

आपको कैसे पता चलेगा कि आपका कंप्यूटर संक्रमित है? रैंसमवेयर हमले का पता लगाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

  1. एक एंटी-वायरस स्कैनर अलार्म बजाता है – यदि डिवाइस में वायरस स्कैनर है, तो यह रैंसमवेयर संक्रमण का जल्दी पता लगा सकता है जब तक कि इसे बायपास न किया गया हो।
  2. फ़ाइल एक्सटेंशन की जाँच करें – उदाहरण के लिए, एक छवि फ़ाइल का सामान्य एक्सटेंशन “.jpg” होता है। यदि यह एक्सटेंशन अक्षरों के अपरिचित संयोजन में बदल गया है, तो रैंसमवेयर संक्रमण हो सकता है।
  3. नाम परिवर्तन – क्या फाइलों के नाम आपके द्वारा दिए गए नामों से भिन्न हैं? दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम अक्सर डेटा को एन्क्रिप्ट करते समय फ़ाइल का नाम बदल देता है। इसलिए यह एक सुराग हो सकता है।
  4. बढ़ी हुई सीपीयू और डिस्क गतिविधि – बढ़ी हुई डिस्क या मुख्य प्रोसेसर गतिविधि यह संकेत दे सकती है कि रैंसमवेयर पृष्ठभूमि में काम कर रहा है।
  5. संदिग्ध नेटवर्क संचार – साइबर अपराधी या हमलावर के सर्वर के साथ इंटरैक्ट करने वाले सॉफ़्टवेयर के परिणामस्वरूप संदिग्ध नेटवर्क संचार हो सकता है।
  6. एन्क्रिप्टेड फाइलें – रैंसमवेयर गतिविधि का देर से संकेत यह है कि फाइलें नहीं खोली जा सकतीं।

दो प्रकार के रैंसमवेयर बहुत लोकप्रिय हैं

Locker ransomware :- इस प्रकार का मैलवेयर बुनियादी कंप्यूटर कार्यों को blocks करता है।

Crypto ransomware:– Crypto ransomware का उद्देश्य आपके महत्वपूर्ण डेटा, जैसे दस्तावेज़, चित्र और वीडियो को एन्क्रिप्ट करना है लेकिन बुनियादी कंप्यूटर कार्यों में interfere नहीं करना है।

रैंसमवेयर और मैलवेयर में क्या अंतर है?

मैलवेयर :- उन सभी प्रोग्रामों के लिए व्यापक शब्द है जो किसी डिवाइस को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए वायरस और रैंसमवेयर दोनों ही मैलवेयर हैं।

रैंसमवेयर :- मैलवेयर है जो सक्रियण के दौरान फैलता है और संक्रमित कंप्यूटर नेटवर्क में फाइलों को एन्क्रिप्ट करता है। डिवाइस को हैकर द्वारा तभी डिक्रिप्ट किया जाता है जब ransom का भुगतान किया जाता है।

Ransomware attacks के कई अलग-अलग रूप हैं और सभी  shapes  और sizes में आते हैं। इस्तेमाल किए गए रैंसमवेयर के प्रकारों के लिए  vector attack एक महत्वपूर्ण कारक है। 

Attack के size और extent का अनुमान लगाने के लिए हमेशा यह विचार करना आवश्यक है कि क्या दांव पर लगा है या कौन सा डेटा हटाया या प्रकाशित किया जा सकता है। रैंसमवेयर के प्रकार के बावजूद advance में डेटा का बैकअप लेने और सुरक्षा सॉफ़्टवेयर के उचित उपयोग से attack की तीव्रता को काफी कम किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *