बिटकॉइन क्या है ,बिटकॉइन का भविष्य और बिटकॉइन कैसे खरीदें?

Bitcoin जब 2000 के दशक के अंत में मार्केट में आया तो उसने केंद्रीय बैंकों और सरकार के निरीक्षण से मुक्त नकदी को बदलने का एक तरीका होने का वादा किया। 10 साल बाद बिटकॉइन ने उच्च या बदतर के लिए जिस तरह से मनुष्यों ने मुद्रा, बैंकिंग और क्रिप्टोग्राफी के बारे में अनुमान लगाया है उसे संशोधित किया है।

आप मान लें कि बिटकॉइन एक बैंकिंग और मुद्रा का भविष्य है तो बिटकॉइन यहीं रहना है। बिटकॉइन क्या है और आप इसके बारे में क्या जानना चाहते हैं? इस लेख में इन सभी सवालों का जवाब देंगे।

bitcoin

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन को 2008 में दुनिया में किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जोड़ा गया जिसने खुद को “Satoshi Nakamoto” कहा। उन्होंने बिटकॉइन: Peer-to-Peer Electronic Cash System नामक एक पत्र लिखा। फिर कुछ महीने बाद पहले Bitcoin सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को एक बार ओपन-सोर्स कोड के रूप में लॉन्च किया गया था। इसके तुरंत बाद पहले बिटकॉइन लेनदेन रिकॉर्ड किया गया था।


एक बार बिटकॉइन को पैसे के व्यापार के लिए पूरी तरह से विकेंद्रीकृत तरीके से डिजाइन किया गया था। नाकामोतो ने अपने पेपर में तर्क दिया कि सरकार समर्थित मुद्राओं को ट्रस्ट पर बहुत संरचित किया गया है और यह विश्वास टूटी हुई समस्याओं के बिना है। इसलिए उन्होंने विदेशी मुद्रा बनाने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करने का एक तरीका प्रस्तावित किया जिसे केंद्रीय वित्तीय संस्थान या सरकार में विश्वास रखने के अलावा स्वतंत्र रूप से उपयोग किया जाना चाहिए।

Bitcoin को मनी के रूप में क्यों इस्तेमाल किया जा सकता है?

परंपरागत रूप से नकदी में एक शुल्क होता है इस तथ्य के कारण कि प्रचलन में यह बहुत अच्छा है। आप समझते हैं कि जब आप अपने बटुए में नकदी खर्च करते हैं तो कोई भी उस पैसे पर कब्जे की घोषणा नहीं कर सकता है। डिजिटल परिसंपत्तियों के साथ जो अब हमेशा उचित नहीं है – हर व्यक्ति संगीत की एक MP3 कह सकता है, कह सकता है कि वह किसी भी तरह की प्रतियां बना सकता है और इसे जितने चाये मनुष्यों को वितरित कर सकता है।

इस समस्या को दूर करने के लिए, बिटकॉइन और अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी ने संचलन में “सिक्कों” की सीमा को सीमित करने का एक तरीका निर्धारित किया है और सुनिश्चित करें कि हर सिक्का एक बार में एक ही लेनदेन में खर्च किया जा सकता है। ब्लॉकचेन के रूप में मानी जाने वाली एक क्रिप्टोग्राफिक विधि का उपयोग करते हुए प्रत्येक लेनदेन में एक साझा खाता-बही फाइल होती है और सभी को यह पुष्टि करने की अनुमति देती है कि लेनदेन निश्चित रूप से हुआ और वैध हुआ करता था। यह नकल और दोहरे खर्च की परेशानी को समाप्त करता है जो किसी अन्य मामले में डिजिटल लेनदेन के साथ उद्देश्यपूर्ण परेशानी का कारण होगा।

बिटकॉइन का उपयोग कहां किया जा सकता है?

पहले अल्ट्रा-आधुनिक Technologists और cryptocurrencies के प्रति उत्साही का उपयोग करके बिटकॉइन का पूरी तरह से आदान-प्रदान किया जाता था। पहला स्वीकार किया गया औद्योगिक लेनदेन 2010 में हुआ था जब एक प्रोग्रामर ने 10,000 बिटकॉइन के लिए दो पिज्जा खरीदे थे।


बाद के वर्षों में एक शुल्क माध्यम के रूप में बिटकॉइन को अपनाने की प्रक्रिया धीरे-धीरे तेज हो गई – जैसा कि सरकारों और कर अधिकारियों के माध्यम से इसकी जांच की गई थी। ब्लैक-मार्केट इंटरनेट साइट सिल्क रोड ने 2011 में शुरू होने तक गोलियों और विभिन्न गैरकानूनी चीजों को बदलने की सुविधा दी जब तक कि इसे 2013 में बंद नहीं किया गया था।

बिटकॉइन को अतिरिक्त रूप से व्यापारियों जैसे कि Overstock.com जैसे विशालकाय आउटलेट्स पर छोटी लाइन के खुदरा दुकानों से उपयोग करके अपनाया गया है। इसके अलावा कुछ बैंकों और शुल्क प्रोसेसर ने बिटकॉइन स्वीकृति की शुरुआत की है। इसमें Paypal का उपयोग करके वर्तमान घोषणा शामिल है कि बिटकॉइन को उनके प्लेटफॉर्म पर खरीदा, बेचा और स्थानांतरित किया जा सकता है। वर्तमान वर्षों में हालांकि, बिटकॉइन को अत्यधिक लेनदेन शुल्क और सुस्त गति से ग्रस्त किया गया है जिससे यह वास्तविक समय के लेनदेन के लिए बहुत कम समझदार है। हालांकि कई कट्टरपंथी और सट्टेबाज इसे भविष्य के विदेशी मुद्रा के रूप में देखते हैं।

बिटकॉइन के पीछे टेक्नोलॉजी

बिटकॉइन को कुछ ईमानदारी से आधुनिक लागू विज्ञानों के माध्यम से सामूहिक रूप से व्यवहार्य बनाया जाता है ताकि सुरक्षित व्यापक रूप से वितरित डिजिटल मुद्रा बनाई जा सके। ये लागू विज्ञान पहले से ही उद्यम जगत और विभिन्न उद्योगों पर प्रभाव डालना शुरू कर चुके हैं।

ब्लॉकचेन क्या है?

बिटकॉइन लेनदेन को ब्लॉकचैन के रूप में संदर्भित किया जाता है। एक ब्लॉकचेन एक फैला हुआ खाता है या लेन-देन की रिपोर्ट है जिसे क्रिप्टोग्राफिक रूप से श्रृंखला के बहुत पहले ब्लॉक में फिर से सभी तरह से परीक्षण किया जा सकता है।

एक केंद्रीकृत बहीखाता के साथ अंतर में ब्लॉकचेन में सहेजे गए तथ्यों पर विश्वास करने के लिए अब एक केंद्रीय प्राधिकरण में विश्वास होना अनिवार्य नहीं है। ब्लॉकचेन की प्रतिकृति वाला कोई भी व्यक्ति क्रिप्टोग्राफी के उपयोग की पुष्टि कर सकता है कि ब्लॉक बरकरार हैं और तथ्य अच्छे हैं।

बिटकॉइन माइनिंग और प्रूफ ऑफ वर्क

Bitcoins अलग-अलग Bitcoin mining applications के माध्यम से “mined” किया जाता है जो ब्लॉकचेन को verifying करने और updating करने का काम करते हैं। डिजाइन द्वारा ब्लॉकचेन में जोड़ने के लिए क्रिप्टोग्राफी में बहुत कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होती है हालांकि ब्लॉकचैन की पुष्टि करने के लिए क्रिप्टोग्राफी आसान है। mining सॉफ्टवेयर कार्यक्रम को चलाने के लिए मानव को प्रोत्साहित करने और ब्लॉकचैन को कार्य करने की अनुमति देने के लिए नए बिटकॉइन के एक इनाम का निर्माण mining प्रक्रिया में किया जाता है।


बिटकॉइन
mining विधि पूरी तरह से एक मशीन पर आधारित है जिसे “proof-of-work” कहा जाता है। बिटकॉइन माइनिंग नोड्स ब्लॉक में लेनदेन जमा करते हैं और फिर एक वृद्धि की संख्या के साथ उन पर SHA-256 हैश की गणना करते हैं।
mining का उद्देश्य एक हैश की खोज करना है जिसमें मुख्य जीरो की एक सकारात्मक विविधता है। इसे “कठिनाई लक्ष्य” के रूप में जाना जाता है और समय-समय पर mining को अधिक कठिन बनाने के लिए विस्तारित किया जाता है।

बिटकॉइन लेनदेन

एक बिटकॉइन लेनदेन होने के लिए यह मान्य किया जाना चाहिए और ब्लॉकचेन तक पहुंचाया जाएगा। एक बिटकॉइन लेनदेन में कुछ इनपुट और आउटपुट हो सकते हैं – बिल का भुगतान को कई स्रोतों से प्राप्त किया जा सकता है और फिर एक ही लेनदेन में एक से अधिक पॉकेट के पते पर भेजा जा सकता है। किसी लेन-देन के वैध होने के लिए पहले से किसी लेन-देन में किसी भी ब्लॉकचेन पर इनपुट की आवश्यकता नहीं है।


फिर लेनदेन को ब्लॉकचैन में शामिल किए जाने वाले
 mining nodes के लिए भेजा जाना चाहिए। बिटकॉइन नेटवर्क पर इसमें 10 मिनट तक का समय लग सकता है। जैसे ही ब्लॉकचेन पर लेनदेन पर विचार किया जा सकता है इसे पूरा माना जाएगा।

बिटकॉइन क्या है ,बिटकॉइन का भविष्य और बिटकॉइन कैसे खरीदें?

बिटकॉइन मैटर क्यों करता है?

बिटकॉइन के शुरुआती दिनों में यह माना जाता था कि पूरी तरह से उत्साही

cypherpunks और anarchists इसमें शामिल हैं जो इसे पेश करना था। लेकिन जैसा कि विचार विकसित हुआ यह स्पष्ट हो गया कि बिटकॉइन ने धन, वित्त, डेटा और यहां तक ​​कि विश्वास की दुनिया को संशोधित किया है।

ब्लॉकचेन यहां रहने के लिए है

एक बार बिटकॉइन ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करने वाला पहला बड़ा व्यवसाय था। तब से नवप्रवर्तनकर्ताओं और एजेंसियों ने ऐतिहासिक प्रणालियों में निहित मुद्दों को हल करने के लिए उपयोग करने के लिए नए तरीकों की कल्पना की है जो केंद्रीकृत प्रबंधन या विश्वास पर भरोसा करते हैं।

ब्लॉकचेन
किसी भी सॉफ्टवेयर में फायदेमंद है जिस स्थान पर विश्वास के एक अत्यधिक डिप्लोमा की आवश्यकता होती है हालांकि वह स्थान जो अव्यवहारिक हो जाएगा। ऐसी एक उपयोगित
chain management प्रदान करने में है। कई असाधारण वाहक और प्रदाता वाहक इसके वितरण से पहले किसी उत्पाद से अतिरिक्त संपर्क कर सकते हैं।


ब्लॉकचैन का उपयोग किसी वस्तु या परिवहन के साथ शुरुआत और मुकाबला करने की पुष्टि करने के लिए किया जा सकता है और यह सुनिश्चित करें कि इसे बदला या छेड़छाड़ नहीं किया गया है। बराबर भोजन की आपूर्ति, कीमती सामान, और संग्रहणता या कुछ और के लिए किया जा सकता है जो प्रमाणित होना चाहता है।

बिटकॉइन परिवर्तन के हम पैसे कैसे देखते हैं

एक ब्लॉकचेन और विकेंद्रीकृत लेनदेन के तकनीकी घटकों के अलावा, प्रत्येक व्यक्ति के लिए विदेशी मुद्रा उपकरण बनाने की क्षमता का विश्व आर्थिक प्रणाली और मौद्रिक प्रणाली पर प्रभाव पड़ेगा। फेसबुक जैसे बड़े समूहों ने पहले ही अपनी व्यक्तिगत क्रिप्टोकरेंसी को मजबूत करने के लिए योजनाएं शुरू की हैं। और बिटकॉइन नकल करने वालों और विरोधियों ने सफलता की विभिन्न श्रेणियों के साथ एक के बाद एक अंकुरित किए हैं।

इन सभी रुझानों के भविष्य के लिए निहितार्थ हैं कि हम पैसे, व्यापार और वित्त को कैसे देखते हैं।

भरोसा रखने के बारे में बिटकॉइन सिखाता है

बिटकॉइन कई लोगों के लिए एन्क्रिप्शन, क्रिप्टोग्राफी, गोपनीयता और विश्वास को समझना शुरू करने का एक आसान तरीका है। जब हम पैसे खर्च करते हैं या प्राप्त करते हैं, तो हम वास्तव में इस बारे में नहीं सोचते हैं कि हम कैसे जानते हैं कि लेनदेन हुआ है। लेकिन डिजिटल मुद्रा का आदान-प्रदान करते समय हमें अचानक यह जानना होगा कि हम कैसे भरोसा कर सकते हैं कि हमारे द्वारा अभी प्राप्त बिटकॉइन किसी और को नहीं भेजा गया है।

बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी यह सोचने का एक दिलचस्प तरीका प्रदान करते हैं कि हम कैसे जानते हैं कि हम क्या जानते हैं – हम ऑनलाइन एक्सचेंज करने वाली जानकारी को कैसे सत्यापित करते हैं, विशेष रूप से यह हमारे निजी जीवन और हमारे वित्त से संबंधित है।


क्रिप्टोग्राफी कैसे काम करती है? आप यह कैसे Verifiey कर सकते हैं कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो कहता है कि वे आगे और पीछे की संख्याओं की एक collection का आदान-प्रदान करके बिटकॉइन के बारे में जानकर आप उन मुख्य अवधारणाओं के बारे में जानने के लिए आगे बढ़ सकते हैं जो आधुनिक इंटरनेट और सूचना प्रणालियों को विश्व स्तर पर उपयोग करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *