डेटा इंजीनियरिंग क्या है और डाटा इंजीनियर कैसे बने ?

 डेटा इंजीनियरिंग और डेटा साइंस क्या है आज डेटा हर व्यवसाय में सबसे बड़े चर्चित  शब्दो में से एक है। जबकि डेटा साइंटिस् अध्ययन के सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक के रूप में उभरा है और काम के लिए डेटा इंजीनियरिंग तुलनात्मक रूप से एक नजदीकी देखी गई है। लेकिन डेटा इंजीनियरिंग क्या है यह डेटा साइंस से कैसे अलग है डेटा इंजीनियर क्या करते हैं इन सभी  प्रश्नो के सवाल आज इस आर्टिकल में देखने। 

डेटा इंजीनियरिंग क्या है और डाटा इंजीनियर कैसे  बने ?

डेटा इंजीनियरिंग क्या है?

यह समझने के लिए कि डेटा इंजीनियरिंग क्या है इसे दो भागों में विभाजित करते है  डेटा + इंजीनियरिंग। 

एक डेटा साइंटिस्ट केवल उतना ही अच्छा होता है जितना उस डेटा का एक्सेस होता है। अधिकांश कंपनियां अपने डेटा को विभिन्न प्रकार के स्वरूपों में डेटाबेस ,डिजाइन और टेक्स्ट फ़ाइलों में स्टोर करते हैं। यह वह जगह है जहां डेटा इंजीनियर आते हैं – वे पाइपलाइनों का निर्माण करते हैं जो उस डेटा को प्रारूपों में बदल देते हैं जो भविष्य कहनेवाला मॉडल तैनात करना, डेटा की सफाई करना जो डेटा साइंटिस्ट उपयोग कर सकते हैं। डेटा इंजीनियर डेटा साइंटिस्ट के समान ही महत्वपूर्ण हैं. 

डाटा इंजीनियर्स की बदलती भूमिका

डेटा इंजीनियरों की भूमिका अविश्वसनीय रूप से व्यापक है और तेजी से बदल रही है क्योंकि उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण और मॉड्यूल पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकसित हुए हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भूमिका सरल हो रही है। इसका केवल यह अर्थ है कि क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अब नए कौशल की आवश्यकता है। वास्तव में नए विषयों के कुछ शुरुआती संकेत हैं। उदाहरण के लिए Analytics इंजीनियरिंग पहले से ही एक चीज़ है।

Skills: Hadoop, MapReduce, Hive, Pig, Data streaming, NoSQL, SQL, programming.

Tools: DashDB, MySQL, MongoDB, Cassandra

टॉप 5 डेटा इंजीनियरिंग कोर्स

Data Engineering with Google Cloud Professional Certificate

Data Engineering, Big Data, and Machine Learning on GCP Specialization

Taming Big Data with Apache Spark and Python – Hands On!

Smart Analytics, Machine Learning, and AI on GCP

Building Batch Data Pipelines on GCP

Request:- यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्क platform पर share कीजिये तथा डेटा इंजीनियरिंग क्या है और डाटा इंजीनियर कैसे  बने का कोई सवाल या सुझाव हो तो comment में जरुर लिखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *