कंप्यूटर साइंस में कैरियर विकल्प और प्रोग्रामिंग कैसे सीखे ?

आज के इस आर्टिकल हम देखेंगे कंप्यूटर साइंस में  कैरियर बनाने के कौनसे विकल्प है? कोडिंग सीखने  के लिए उत्सुक हैं लेकिन यह नहीं जानते कि कौन सी प्रोग्रामिंग भाषा आपके लिए सही है तो चलिये सुरवात से देखते है।

कंप्यूटर साइंस में  कैरियर विकल्प और उनसे कैसे संपर्क करें


कंप्यूटर साइंस में  कैरियर

आज के डिजिटल भरे दौर से कंप्यूटर से हर कोई परिचित है आईटी और आईटी से संबंधित पेशकशों में एक पेशे से भारत में प्रत्येक वर्ष 25 लाख नौकरियों का उत्पादन होता है। क्षमता विकास में रोजमर्रा के प्रयासों के साथ इस क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए एक सम्मानजनक खतरा है। लगभग चार से 5 लाख कंप्यूटर इंजीनियरों ने अपना डिप्लोमा किया, लेकिन अब उन सभी ने सॉफ्टवेयर प्रोग्राम उद्योग की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अपनी तकनीकी क्षमताओं को विकसित नहीं किया है। 


हम अपने प्रशिक्षण प्रणाली के प्रत्येक मुद्दों की खोज कर सकते हैं। यह बुनियादी ढाँचे की कमी, यथार्थवादी काम पर बहुत कम जोर, खराब मूल्यांकन गैजेट होना चाहिए, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शिक्षित करने की एक नकारात्मक पद्धति है। आप जो करना चाहते हैं उस पर सम्मान करना और इसे लगातार आगे बढ़ाने से आपको सफलता का सबसे अच्छा मौका मिलेगा। 

ऐसे तमाम मुद्दों के बावजूद ऐसे इंसान हैं जो मामलों को दिलचस्प बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। हम बस उनमें से एक हैं। हमारा लक्ष्य एक शिक्षार्थी जीवन को सबसे आसान तरीके से शिक्षित करना है जो जटिल विचारों को भी समझने योग्य बनाता है। प्रोग्रामिंग में शौक रखने के लिए हम व्यावहारिक लोगों पर जोर देते हैं। प्रोग्रामिंग कौशल बनाने के लिए एप्लिकेशन करना महत्वपूर्ण है।


प्रोग्रामिंग और कोडिंग आज के रोजगार बाजार के भीतर प्रमुख विकास क्षेत्र हैं और सभी प्रकार के क्षेत्रों में नियोक्ता कोडिंग कौशल वाले उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं।


शायद ही कभी कॉलेज के छात्र अपने करियर को डिजाइन करते हैं, इससे पहले कि वे वास्तव में सीखने की शुरुआत करें। अतिरिक्त रूप से सीखना मान्यता प्रदान करता है जो जल्दी या बाद में उन्हें अपने करियर की पहचान करने में मदद करता है। 

प्रोग्रामिंग क्या है?

सरल शब्दों में कहे तो प्रोग्रामिंग समस्याओं को हल करने के लिए कंप्यूटर को सक्षम करने की अवधारणा को संदर्भित करता है। प्रोग्रामर के बिना, एक कंप्यूटर बेकार है। प्रोग्रामर की भूमिका लेखन, परीक्षण, डिबग, मॉडल, और कंप्यूटर प्रोग्राम या निर्देश को बनाए रखना है जिसे एक मशीन को अपना काम ठीक से करने के लिए पालन करना चाहिए।
इसका एक प्रमुख घटक कोड लिखना है – निर्देश बनाने की प्रक्रिया जो एक कंप्यूटर को बताती है कि क्या करना है और अधिक महत्वपूर्ण बात यह की कैसे करना है। कोड स्वयं विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं में लिखे गए हैं जो अब मशीन में एल्गोरिदम लागू करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।



कंप्यूटर साइंस में कैरियर के कुछ विकल्प हैं

प्रोग्रामिंग प्रोफाइल


मोबाइल ऐप डेवलपर
वेब एप्लिकेशन डेवलपर
एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन डेवलपर
सिस्टम प्रोग्रामर
क्लाउड ऐप डेवलपर
एंबेडेड सिस्टम प्रोग्रामिंग

अन्य कैरियर विकल्प

इंटरनेट सिक्योरिटी 
गेम प्रोग्रामिंग
टेक्निकल  सपोर्ट 
टेक्निकल इंस्ट्रक्टर 
सरकारी नौकरियों


जाहिर सी बात है लिस्टिंग अब पूरी नहीं हुई है ऐसे बहुत से जॉब प्रोफाइल हैं जो आपको पता हैं। सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि शुरू कैसे किया जाए।
 चाहे आप फैकल्टी (किसी भी वर्ग) में हों या पढ़ाई शुरू कर रहे हों या भले ही आप मिड-एज के कामकाजी पेशेवर हों ज्ञान प्राप्त करने का आपका पहला अक्सर एक प्रोग्रामर के रूप में पेशा बनाने की इच्छा होना चाइये है।

सुरवाती प्रोग्रामर क्या सीखे ?

शुरुआत C भाषा से करें। यह सबसे पुरानी लेकिन प्रभावी भाषाओं में से एक है। लक्ष्य के लिए अनुसंधान और प्रोग्रामिंग को मजबूत करना चाहिए। सभी विषयों से कम से कम 200 program करें। प्रैक्टिस के बिना आपको प्रोग्रामिंग में आत्म विश्वास नहीं मिलेगा।


फिर C ++ भाषा का विश्लेषण करें। यह प्रोग्रामिंग की ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड स्टाइल के साथ सी भाषा का एक तात्कालिक उत्तराधिकारी है। आप C ++ में सामान्य प्रोग्रामिंग के बारे में अतिरिक्त अध्ययन करते हैं। लक्ष्य OOPs विचार को प्रभावी बनाने के लिए होना चाहिए।


अंतिम इस सेगमेंट में आपको डाटा स्ट्रक्चर का विश्लेषण करना चाहिए। यह प्रोग्रामर के लिए सबसे आवश्यक समस्या है। आप इस विषय के अलावा बाद की अवस्था में अपनी प्रोग्रामिंग प्रतिभा का निर्माण नहीं कर सकते। यह आपको अधिक जटिल समस्याओं से निपटने के लिए साधन प्रदान करता है।


पहला चरण पूरा करने में कितना समय लगा?



आदर्श रूप से सभी तीन पाठ्यक्रमों को पूरा करने के लिए 6 महीने पर्याप्त हैं। सी भाषा और डाटा स्ट्रक्चर आपका अधिकांश समय लेगा।


पहले चरण को खत्म करने के बाद क्या करना है?


अब वास्तविक एप्लीकेशन को बनाने के बारे में अनुमान लगाने का समय है। आपको एक वेब एप्लिकेशन और एक मोबाइल एप्लिकेशन को मजबूत करने का विश्लेषण करना चाहिए। आप दोनों विकल्पों के साथ शुरू कर सकते हैं।

मोबाइल एप्लिकेशन के लिए आपको जावा फिर एंड्रॉइड सीखना होगा। यह आपको एंड्रॉइड डिवाइस के लिए एप्लिकेशन विकसित करने के लिए कौशल देगा जो 80% स्मार्टफोन बाजार को कवर करता है।

वेब अनुप्रयोगों के लिए आप PHP-MySQL सीख सकते हैं जो अध्ययन और कार्यान्वयन के लिए सरल है।

अपनी क्षमताओं पर एक नज़र डालने के लिए सरल बुनियादी एप्लीकेशन  को विकसित करने का प्रयास करें और फिर आप अधिक सार्थक एप्लीकेशन विकास के बारे में सोच सकते हैं।


आज आपने क्या सीखा 


कंप्यूटर साइंस में  कैरियर कैसे बनाये , कैरियर के कौनसे  विकल्प है। 
सुरवाती प्रोग्रामर क्या सीखे । 


Request:- यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्क platform पर share कीजिये तथा कंप्यूटर साइंस में  कैरियर विकल्प और प्रोग्रामिंग कैसे सीखे ?कोई सवाल या सुझाव  हो तो comment में लिखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *