ग्राफिक डिजाइनर कैसे बने (free courses)

Graphic design हमेशा एक popular profession रहा है लेकिन एक से अधिक technology हमारे जीवन में पेश की जा रही है यह कभी-कभी महत्वपूर्ण भी बन रही है। सभी प्रकार के लोग हर दिन सभी प्रकार की  Technology का उपयोग करते हैं। उस technology को यथासंभव उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाना महत्वपूर्ण है और ग्राफिक डिजाइन के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है।

इस लेख का उद्देश्य graphic designers, web designers और digital artists जो एक professional graphic designer बनने के लिए आवश्यक कौशल सेट विकसित करना चाहते हैं। complete beginners और उन लोगों के लिए उपयुक्त जिनके पास पहले से ही industry का कुछ ज्ञान है

इस लेख के पूरा होने पर आपके पास ग्राफिक डिजाइन की दुनिया में शुरुआत करने के लिए आवश्यक मजबूत नींव होगी साथ ही सीधे professional काम शुरू करने के लिए आवश्यक कौशल भी होंगे।

ग्राफिक डिजाइनर कैसे बने

ग्राफिक डिजाइनर कैसे बनें

Graphic designer तेजी से Technology में सबसे अधिक मांग वाले नौकरी के खिताब में बदल रहा है। Graphic designer बनना पुरस्कृत, चुनौतीपूर्ण, लाभदायक और दिलचस्प है। आप इंसानों के साथ काम करना चाहते हैं लेकिन इसके अलावा बहुत सारे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम भी हैं जैसे कि आप ऐप्स और इंटरनेट साइट के अनुभवों को ग्राफ बनाते हैं। Graphic designer होने के लिए रचनात्मक, तकनीकी और सामाजिक कौशल के उत्कृष्ट संयोजन की आवश्यकता होती है। 

आप Adobe और Sketch के साथ उतने ही निश्चिंत रहना चाहते हैं जितना कि आप ग्राहकों के एक प्रवास चालक दल के साथ बातचीत कर रहे हैं और अपने mockups, prototypes और wireframes के साथ उनकी बातचीत की जांच कर रहे हैं। यह वास्तव में अब एक आसान काम नहीं है हालांकि यदि आप उस काम से प्यार करते हैं जो आपने ध्यान नहीं रखा है कि यह चुनौतीपूर्ण है।

Graphic designer क्या काम करता है?

 Graphic designer visible standards का निर्माण करते हैं जो प्रेरित, सूचित और परिवर्तित करते हैं। 

Build: डिजाइन के कारकों में एक स्थिर आधार बनाएँ: टाइपोग्राफी, रंग और लेआउट।

Explore: सम्मोहक विचारों की कल्पना करने के लिए स्केचिंग प्रक्रिया का Explore करें।

Practise: इनडिजाइन, इलस्ट्रेटर और फ़ोटोशॉप में हाथों के वर्कआउट के साथ अभ्यास करें।

Graphic Designers Tools का इस्तेमाल

Adobe Photoshop: तस्वीरों और छवियों को संपादित करने और हेरफेर करने के लिए उपयोग किया जाता है। प्रकाश और रंग में सुधार, विशेष प्रभाव जोड़ें, blemishes निकालें, खरोंच से अपनी खुद की छवियां बनाएं, और बहुत कुछ।

Adobe Illustrator: ग्राफिक्स डिजाइन के लिए मानक सॉफ्टवेयर और जहां आप अपने अधिकांश काम करते हैं। किसी भी तरह की सदिश कला या चित्रण बनाएँ आपका मन सोचने में सक्षम है!

Adobe Acrobat: अपने कार्य को एक ऐसे प्रारूप में परिवर्तित करें जिसे कोई भी देख सकता है – एक पीडीएफ। यह कार्यक्रम आपको अपनी तैयार परियोजना फाइलों को बनाने, हेरफेर करने, प्रिंट करने और प्रबंधित करने में भी सक्षम बनाता है।

Adobe Dreamweaver: डिज़ाइन और सुंदर वेबसाइटों को आसानी से विकसित करें, डिज़ाइन दृश्य और कोड संपादक दोनों के साथ पूरा करें ताकि आप वास्तविक समय में सभी पक्षों पर किए गए परिवर्तनों को देख सकें।

Characteristics of a Great Graphic Designer?

Graphic designer जीवन के सभी क्षेत्रों से आते हैं लेकिन कुछ निश्चित गुण हैं जो हमेशा एक Great candidate के लिए बनाएंगे। विशेष रूप से आपको होना चाहिए:

Passionate – Graphic design को न केवल एक शौक या एक कैरियर पथ की तरह महसूस करना चाहिए बल्कि एक कॉलिंग भी। आपको वास्तव में पैटर्न और चीजों के काम करने के तरीके और उपयोगकर्ताओं द्वारा उत्पादों के साथ बातचीत करने के तरीके पर interact होना चाहिए।

Empathic – Great products को डिजाइन करने के लिए आपको उपयोगकर्ताओं के दर्द और हताशा को महसूस करने में सक्षम होना चाहिए। 

Self-Starting – आपको विभिन्न क्षेत्रों में खुद को प्रशिक्षित करने और कुछ समय के लिए चीजों को जानने और अपने पोर्टफोलियो का निर्माण करने के लिए अपने आप से काम करने की आवश्यकता है।

Interest in Technology – यह लगभग बिना कहे चला जाता है लेकिन सिर्फ मामले में आपको technology से प्यार करने की आवश्यकता है और विशेष रूप से जिस तरह से मनुष्य technology के साथ बातचीत करते हैं।

यदि आपको लगता है कि आप उपरोक्त सभी गुणों के अधिकारी हैं तो आप एक Graphic designer के रूप में सफल होने के लिए बहुत अच्छे समय में हैं।

Graphic Design free courses

Never Stop Learning

Graphic designe के क्षेत्र में आपको कभी भी सीखना बंद नहीं करना चाहिए और कभी भी ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आपने इसे “बनाया” है। उत्कृष्ट रखने के लिए आपको नवीनतम उपकरणों को सीखकर और हमेशा बदलती उपयोगकर्ता प्राथमिकताओं और अपेक्षाओं के साथ रहकर खुद को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। 

इसके अलावा आपके द्वारा दिए गए उपकार को वापस करना न भूलें और किसी को सलाह दें। आप कभी नहीं जानते जिस व्यक्ति का आप उल्लेख कर रहे हैं वह एक दिन वही व्यक्ति हो सकता है जो आपको आपकी अगली Graphic designer कि नौकरी देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *