मशीन लर्निंग क्या है और कैसे मशीन लर्निंग दुनिया को बदल देगा

machine learning शब्द को टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर कोई जानना चाता  मशीन लर्निंग क्या है कैसे काम करता है और मशीन लर्निंग उपयोग तो चलिए विस्तार से देखते है।

Machine Learning क्या है


machine learning कंप्यूटर गणनाओं को चित्रित करता है जो भविष्य की जानकारी के साथ वास्तविक मॉडल बनाने के लिए तैयार किया जाता है।


मशीन लर्निंग अध्ययन का क्षेत्र है जो कंप्यूटर को सरल रूप से प्रोग्रामिंग किए बिना सीखने में सक्षम बनाता है। 
जैसा कि नाम से स्पष्ट है  यह कंप्यूटर को वह ऊर्जा देता है जो इसे लोगों की तरह बनाता है। जैसे की सीखने की क्षमता मशीन लर्निंग वर्तमान में  बड़े प्रभावी ढंग से एक से अधिक क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है।


ड्राइविंग कार से लेकर अनुवाद, भाषण, फेस पहचान तक मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्षमताओं में एक अचानक विस्तार चल रहा है। सॉफ्टवेयर की मदद से अयोग्य और विचार में न आनेवाली वास्तविक दुनिया का एहसास होता है।

पिछले एक दशक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की उपलब्धि हमें सेल्फ ड्राइविंग वाहन, कॉमन्सेंस डिस्कशन, सूचना, attractive web search और मानव जीनोम की आम तौर पर बेहतर समझ प्रदान की है। मशीन लर्निंग आज पूरे विश्व में ऐसा है कि आप इसे जाने बिना ही हर दिन कई बार इस्तेमाल करते हैं। कई जानकारोका का मानना है कि यह मानव स्तरीय कृत्रिम इंटेलिजेंस की दिशा में आगे बढ़ने के लिए सबसे आदर्श दृष्टिकोण है। 



मशीन लर्निंग क्या है और कैसे मशीन लर्निंग दुनिया को बदल देगा


कैसे मशीन लर्निंग दुनिया को बदल देगा

इन दिनों  इनोवेशन की दुनिया से बाहर से आने वाली लगभग हर चीज में  कृत्रिम बुद्धि या मशीन लर्निंग का एक अंश है। संपूर्ण विश्व में कृत्रिम बुद्धि और मशीन लर्निंग के परिणाम पर चर्चा हो रही है। 

हर एक इंसान जो प्रोग्रामिंग की दुनिया में है या प्रोग्रामिंग फील्ड में नहीं है फिर भी डेटा साइंटिस्ट, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर जानकारी को जानने और समझने की आवश्यकता है ये तीन सबसे बड़े क्षेत्र हैं जहां हर कोई एक करियर बनाने की उम्मीद कर रहा है।


मशीन लर्निंग ने स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, परिवहन, फ़ूड, मनोरंजन,काम और विभिन्न जनसमूह सहित सभी क्षेत्रों को बदलकर दुनिया बदल रहा है।


यह घर, कारों, खरीदारी, फ़ूड के आर्डर आदि सहित लगभग हर पहलू में जीवन को प्रभावित करेगा इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे टैकनोलजी सभी वस्तुओं और गैजेट को अपने लिए स्मार्ट बनाने के लिए मशीन लर्निंग के कार्या क्षमता को बढ़ा रहे हैं।



मशीन लर्निंग के प्रकार

विभिन्न प्रकार के मुद्दों के लिए मशीन लर्निंग के अन्य प्रकार सबसे उपयुक्त हैं। वे अधिकांश भाग के लिए दो श्रेणी में आते हैं  एक  सुपरवाइज्ड और दूसरा Unsupervised लेकिन कभी कभी दोनों का भी उपयोग होता हैं।

supervised मशीन लर्निंग

supervised  लर्निंग  बहुत रोमांचक है क्योंकि यह उसी तरह से काम करता है जिस तरह से मनुष्य वास्तव में सीखते हैं।
आपको पिछले मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट से डेटा एकत्र करने या डेटा आउटपुट देने की अनुमति देता है। 
मशीन लर्निंग दुनिया में जिस चीज का हम अनुमान लगाने का प्रयास कर रहे हैं वह लेबल है। इस प्रकार हम कहते हैं कि मशीन लर्निंग को  नियमित किया गया है जो लेबल की जानकारी के साथ काम करता है।



Unsupervised मशीन लर्निंग

Unsupervised मशीन लर्निंग कभी कभी  हमारे पास मौजूद जानकारी में अपरिचित उदाहरणों को प्रकट करने का प्रयास करता है। उदाहरण के लिए वे कौन से दस्तावेज हैं जो बहुत सारे रिकॉर्ड को चित्रित करते हैं। क्या हम इस आधार पर फिल्मों का आदेश दे पाएंगे कि उनका कथानक सारांश और स्क्रिप्ट एक जैसे है। 


हम महसूस नहीं कर सकते हैं कि विषयों या फिल्म प्रकारों की व्यवस्था जल्दी क्या है हालांकि अप्रशिक्षित सीखने की प्रक्रिया उन्हें प्रकट कर सकती है। इन अस्पष्ट हाइलाइट्स को अक्रिय हाइलाइट्स कहा जाता है। 

जैसा कि हमारे पास जल्दी सही उत्तर के बारे में नहीं जानते है।

इस क्षेत्र में नए लोगों के लिए यह अच्छी खबर है। मशीन लर्निंग पहले की तुलना में ज्यादा उपलब्ध है। जैसा कि यह हो सकता है जिन व्यक्तियों को इंजन में मशीन लर्निंग क्यों और कैसे चल रहा है उन लोगो की विशेष रूप से वर्तमान नौकरी के बाजार में अत्यधिक मूल्यवान मांग हैं।



मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बीच अंतर

यह लेख उन कुछ फ़ोकस के बारे में बात करता है जिनके आधार पर हम  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग इन दो शब्दों को पहचान सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

मानव निर्मित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शब्द में दो शब्द “आर्टिफिशियल” और “इंटेलिजेंस” शामिल हैं। नकली चीज़ों को किसी चीज़ से बनाया जाता है जो किसी इंसान या गैर नियमित द्वारा बनाया गया हो और ज्ञान का अर्थ है कि वह समझने या सोचने की क्षमता रखता है। एक गलत व्याख्या है कि मानव निर्मित तर्क एक ढांचा है जो निर्णय लेता है। 


कृत्रिम इंटेलिजेंस के बहुत सारे अर्थ हो सकते हैं एक परिभाषा यह हो सकती है यह इस बात की जांच है कि पीसी को इस लक्ष्य के साथ कैसे तैयार किया जाए कि पीसी ऐसे काम कर सकें जो लोग वर्तमान में सुधार कर सकते हैं। तो यह एक बुद्धिमत्ता है जहाँ हमें हर किसी को जोड़ने की आवश्यकता है। एक मशीन की क्षमता जो लोगों को शामिल करता है।


मशीन लर्निंग 


मशीन लर्निंग वह शिक्षा है जहां मशीनें के बिना किसी बदलाव के सभी  अपने आप सीख सकते हैं। यह कंप्यूटर आधारित बुद्धिमत्ता का उपयोग है जो किसी तथ्य के लिए स्वाभाविक रूप से लेने और सुधारने की क्षमता के साथ रूपरेखा प्रस्तुत करता है। मशीन लर्निंग का सबसे सीधा अर्थ है  मशीन लर्निंग को इनपुट और आउटपुट तथ्य के रूप में हासिल करना कहा जाता है। 


मशीन लर्निंग कैसे काम करता है 

वर्तमान में मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग व्यापक रूप से उन एप्लीकेशन में किया जाता है जो प्रस्ताव में किसी व्यक्ति के व्यवहार पर निर्भर करते हैं उदाहरण के लिए Spotify पर एक म्यूजिक का सुझाव देना।

ये एल्गोरिदम बता सकता हैं कि क्या यह गीत लोकप्रिय है या उदासीन  और दूसरों को तुलनीय गुणवत्ता दिखाई देता है इस संभावना को बेहतर बनाता है कि दर्शक इसे पसंद करेंगे।


मशीन लर्निंग कंप्यूटर को मानव भाषा की जबरदस्त सूक्ष्मता को समझने में मदद कर रहा है और उन्हें यह दिखा रहा है कि शिष्टाचार में कैसे प्रतिक्रिया करनी है कि व्यक्ति आम तौर पर बात करते हैं।

बेशक मशीन लर्निंग कल की तकनीकी प्रगति को चला रहा है। जिसके परिणामस्वरूप पहले ही 2.4 मिलियन से अधिक नए रोजगार मिल चुके हैं।


मशीन लर्निंग के फायदे 


मशीन लर्निंग उपयोग बैंकिंग, धन संबंधी, औषधीय सेवाओं, खुदरा, वितरण, वेब-आधारित सोशल नेटवर्किंग, रोबोट आंदोलन, गेम प्लेइंग के लिए उपयोग में लाया जाता है।


इसका उपयोग Google और Facebook द्वारा ग्राहकों के पिछले पूछताछ आचरण पर निर्भर लागू विज्ञापनों को प्रोत्साहित के लिए किया जाता है।


यह शक्तिशाली या संदिग्ध परिस्थितियों में यह एक से अधिक  जानकारी से निपटने की क्षमता रखता है।


यह संपत्ति के कम और कुशल उपयोग के लिए समय चक्र की अनुमति देता है।


मशीन लर्निंग के कारण विशाल और जटिल प्रक्रिया स्थितियों में एक निरंतर गुणवत्ता सुधार देने के लिए उपयोगी डिवाइस हैं।


मशीन लर्निंग कैरियर पाथ 


मशीन लर्निंग बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह बहुत सारे मानव श्रम को कम करता है और अपने आप को सीखने के लिए मशीनों को सशक्त बनाने के लिए मशीन परफॉरमेंस का निर्माण करता है। इस प्रकार मशीन लर्निंग में कई  कैरियर हैं जो प्रसिद्ध और अच्छी तरह से पेमेंट करने वाले जॉब हैं उदाहरण के लिए मशीन लर्निंग इंजिनियर, डाटा साइंटिस्ट, NLP साइंटिस्ट इत्यादी ।



1) डाटा साइंटिस्ट
2) मशीन लर्निंग इंजिनियर
3) बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर
4) मानव केंद्रित मशीन लर्निंग डिजाइनर
5) NLP साइंटिस्ट


मशीन लर्निंग  डेली लाइफ उपयोग


स्मार्टफ़ोन  एप्लीकेशन 


क्या आपको एहसास हुआ कि AI आपके स्मार्ट फोन पर प्रमुखताएँ के अधिक हिस्से को नियंत्रित करता है। जैसे की स्मार्ट कैमरा, फेस अनलॉक, या इंटरनेट सर्च ।
अपनी सतर्कता निर्माण करने वाली आवाज के सहयोगी चेहरे की पहचान  के माध्यम से अपने टेलीफोन को खोलने के सीधे इस्तेमाल के लिए आपको सबसे अच्छे कैफे का पता चलता है एआई वास्तव में हमारे पसंदीदा गैजेट्स में शामिल है। 
गूगल असिस्टेंस 
अमेज़ॅन का एलेक्सा
एप्पल सीरी 
Microsoft का Cortana


ट्रांसपोर्टेशन अनुकूल


वाहन व्यवसाय में एआई का उपयोग सबसे हालिया दशक में पूरी तरह से उच्चे स्तर पर चला गया है। यह ओला, उबर, लिफ़्ट जैसे सवारी एप्लीकेशन सर्वश्रेष्ठ काम कर रहे है।
जैसे की ट्रांसपोर्टेशन,मूल्य निर्धारण और संपर्क करना हो तो  – उबेर,ओला और गूगल मैप 

लोकप्रिय वेब सेवाएँ


हम विभिन्न अवसरों पर लगातार विशिष्ट एप्लीकेशन के साथ जुड़ते हैं। क्या हम शायद बहुत पहले समझ नहीं पाए थे इन एप्लीकेशन में से अधिकांश एआई के बल और अनुकूलन कार्यक्षमता के साथ काम करते हैं।



यहां ऐसे चार उपयोग हैं जिनसे आप परिचित हैं। वर्तमान में उन्हें मशीन  लर्निंग के दृष्टिकोण से देखें।
ईमेल फ़िल्टरिंग
गूगल सर्च 
गूगल ट्रांसलेट 
लिंक्डइन और फेसबुक  विज्ञापन


सेल्स और मार्केटिंग 


दुनिया के शीर्ष संगठन शुरू से अंत तक अपने सिस्टम को बदलने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग कर रहे हैं। दो सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र  सेल्स और मार्केटिंग। 


वर्तमान में यदि आप किसी व्यावसायिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं तो आपको किसी भी एक बिजनेस नॉलेज इंस्ट्रूमेंट को जानना होगा। इसके अलावा विज्ञापनदाताओं को यह एहसास करने के लिए भरोसा किया जाता है कि ब्रांड माइंडफुलनेस बनाने के लिए अपनी रोजमर्रा की नौकरी में मशीन लर्निंग का उपयोग कैसे करे। 

जैसे की निजीकृत मार्केटिंग करना ,ग्राहक सहायता प्रश्न और चैटबॉट्स करना उद्धरण के लिए आवाज आधारित प्रश्न या टेक्स्ट आधारित प्रश्न


इस प्रकार मशीन लर्निंग चीजों को काम करने के तरीके को बदल रहा है।

सुरक्षा

मशीन लर्निंग से सुरक्षा उद्योग में भी बाधा आती है। रोड सुरक्षा का समय जहां सुरक्षा गार्ड वाहन की संख्या को कम करने और संदिग्ध लोगों को रोकने के लिए काफी समय तक लगा रहता है। यह धीरे धीरे समाप्त हो जाएंगे।



व्यवसाय में मशीन लर्निंग को अधिक तत्परता से खतरों की जांच करने और गैर विवादित हमलों पर प्रतिक्रिया करने के लिए उपयोग कर रहे हैं। ये उपयोग के मामले में ऑनलाइन,ऑफलाइन, बैंक धोखा, पैसे संबंधी खतरों तक फैल जाते हैं।
उद्धरण से समझते है 
वीडियो निगरानी जो कैमरे के द्वारा पहचाना सके 
साइबर सुरक्षा (कैप्चा) जो मैं एक रोबोट नहीं। 


फाइनेंसियल डोमेन



मशीन लर्निंग में व्यवसायों का अधिक हिस्सा पैसे से संबंधित क्षेत्र की ओर सुसज्जित है। इसके अलावा यह अच्छी तरह से समझ देता है।  


एक खाते में मशीन लर्निंग के उपयोग के उदाहरणों की बड़ी मात्रा हैं। तो इसके दो सबसे बड़े उद्धरण है एक बैंकिंग में धोखाधड़ी को पकड़ना और दूसरा वैयक्तिकृत बैंकिंग करना। 


अन्य लोकप्रिय उपयोग जैसे सेल्फ ड्राइविंग कार। 



मशीन लर्निंग में किन टूल्स का उपयोग किया जाता है


मशीन लर्निंग में कई टूल और भाषाओं का उपयोग किया जा रहा है। टूल  की सटीक पसंद आपकी आवश्यकता और कार्य पर निर्भर करता है। लेकिन यहां मशीन लर्निंग में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले टूल  हैं। 
Languages – R, Python, SAS, Julia, Java, Javascript, Scala
Databases  – SQL, Oracle, Hadoop
Visualization tools  – D3.js,Tableau, QlikView
Other tools  – Excel, Powerpoint

मशीन लर्निंग कोर्स 

google-Machine Learning Crash Course
udacity
 udemy 


Request:- यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्क platform पर share कीजिये तथा मशीन लर्निंग क्या है और कैसे मशीन लर्निंग दुनिया को बदल देगा कोई सवाल  या सुझाव   हो तो comment में पूछ सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *