फ्रीलांस प्रोग्रामर कैसे बनें

फ्रीलांस में आप खुद के ही बॉस होने से बेहतर और क्या हो सकता है | आप ऐसे समय में काम कर सकते हैं जो आपके लिए सुविधाजनक हो और ऐसे लोगों के साथ काम करने मिलता जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। 

फ्रीलांस प्रोग्रामर के लिए एक workable  कार्य है जो अतिरिक्त आय अर्जित करने में रुचि रखते हैं या भविष्य में Full time career शुरू करना चाहते हैं।

फ्रीलांस में आप जो भी करना चाहते हैं आप इसे फ्रीलांस प्रोग्रामर के रूप में कर सकते हैं। हालाँकि आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि  फ्रीलांस से आपको अपने करियर को बेहतर बनाने की पूरी आज़ादी मिलती है साथ ही आपको महान  परिणाम देखने से पहले अनुशासित मेहनती होने और पर्याप्त मात्रा में निवेश करने की आवश्यकता होती है।
यदि आप फ्रीलांस में लंबे समय तक काम करते रहे तो आपको बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे |



how to become freelance developer



मेरा लिखने का उद्देश्य यह है कि आप अपनी  फ्रीलांस यात्रा शुरू कर सकें और भविष्य में एक शानदार कैरियर का निर्माण कर सकें। तो चलिए सुरवात करते है फ्रीलांसिंग यात्रा। 



Find Your Passion and Choose Your Specialism



सुरुवात में आप उस क्षेत्र को चुनते हैं जो आपके लिए सही और आसान हो। एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप क्या अच्छा कर रहे हैं तो अपने आप से पूछें कि क्या आप इसका आनंद लेते हैं।अगर जवाब हाँ है तो यह एक आपके लिए शानदार शुरुआत है।  Freelancing में आप वही क्षेत्र चुने जिनमें आपको काम करने की रूचि हो ।


Learn Many Technologies


सीखने के लिए सही जगह ढूंढना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह जानना कि आपको किन skill की आवश्यकता है।

फ्रीलांस प्रोग्रामर बनने के लिए आपके पास आवश्यक skills का ज्ञान  होना जरुरी है।

 इसका मतलब यह है कि आप जितने ज्यादा  technologies और  languages जानते हैं उतने अधिक कार्य आप स्वीकार कर पाएंगे यह एक फ्रीलांस में  महत्वपूर्ण पहला कदम है।


उन  languages से शुरू करें जो versatile और market में  जादा मांग हो  जैसे कि  Python, Java, PHP, JavaScript, Swift, C#, C, C++, Ruby और समय के साथ अपने अनुभव को  बढ़ाये करे। 


 Set basic Working Rules


जब आप एक फ्रीलांस के रूप में काम करते हैं तो आप अपने बॉस होते हैं। संभावना है कि यह आपको आलसी या साधारण बना सकता है।फ्रीलांस प्रोग्रामर  के रूप में आपको सबसे महत्वपूर्ण चीज है अनुशासन का  होना ।
ये भी ध्यान में रहे की एक fixed schedule बनाये  जिसका सही पालन किया जाता हो ।



Start building your Portfolio


आप अपने आप को संभावित ग्राहकों से कैसे परिचित कराते हैं। आप उन्हें कैसे मनाते हैं कि आप अपने काम  के लिए कितने परफेक्ट हैं  आपको कुछ भी नहीं करना है क्योंकि यह सब आपके ऑनलाइन पोर्टफोलियो वेबसाइट द्वारा किया जाएगा  जिसे आप अपडेट करेंगे  आपका पोर्टफोलियो आपके skill को show करने का एक आसान  तरीका है।


अन्य  प्रोग्रामर के साथ संपर्क बनाने के लिए अपनी GitHub profile का उपयोग भी कर सकते हैं  जो आपकी visibility को बढ़ाएगा।


 Meet your client’s expectation

फ्रीलांस प्रोजेक्ट वह हैं जहां आप एक फ्रीलांस डेवलपर के रूप में काम करते हैं | किसी ग्राहक के साथ सीधे काम करते हैं  चाहे आप अपरिपक्व या कम समझ वाले clients के साथ काम कर रहे हो । 
वेब डेवलपमेंट के बारे में आपका ज्ञान हमेशा logic पर जीत हासिल करने में आपकी मदद नहीं कर सकता है लेकिन दिमाग और शब्दों की मौजूदगी से काम आसानी से हो सकता है।


जो कुछ भी आपके ग्राहक आपसे करने के लिए कहें भले ही वे असंभव चीजों की मांग करें वे कुछ चीजे आपके ज्ञान से बाहर हो सकती है इसलिए कभी भी नहीं शब्द का उपयोग न करें कहने के लिए सकारात्मक जवाब दे आप देखेंगे अपने ग्राहकों के साथ अच्छा तालमेल निर्माण करेंगे ।


project Timelines


सुनिश्चित करें कि आप दिए गए समय पर अपने प्रोजेक्ट को deploy करे   ताकि आने वाले समय में आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट मिल सके। 


Ask for testimonial


जब आपने एक अच्छा काम किया है और आपका ग्राहक 100% संतुष्ट है तो इसे अपने और अपने ग्राहक के बीच न रखें यह सुनिश्चित करें कि अन्य visitors को भी इसके बारे में पता हो। अपने ग्राहकों को एक प्रशंसापत्र लिखने के बारे में बताएं कि आप कितने अच्छे वेब डेवलपर हैं और आपके साथ काम करने का उनका अनुभव।

Expand your Communication Skills

यदि आपके पास सभी तकनीकी जानकारी हैं  लेकिन आप अपने ग्राहकों के साथ संवाद नहीं करेंगे तो आप क्या करेंगे आप एक  फ्रीलांस के रूप में असफल होंगे इसलिए हमेशा याद रखें कि सवांद कौशल  फ्रीलांस प्रोग्रामर का हमेसा अच्छा होना चाइये हैं। बिना संवाद के आप समझ  नहीं सकते ग्राहक की जरुरत क्या हैं |



Business Skills

सबसे सफल  फ्रीलांस वे हैं जो स्वयं को market में लाना और अन्य व्यक्तियों या टीमों के साथ अच्छी तरह से काम करना जानता हो।

 Look professional 


उचित रूप से पोशाक एक प्रोफेशनल ईमेल और हस्ताक्षर हों अपनी वॉइस मेल सेट करें उचित शब्दावली का उपयोग करें और अपने  ऑनलाइन उपस्थिति को अच्छे से manage करें।

Advertise your services on freelancer sites to find perfect jobs


Upwork, Fiverr, और स्पेशलिस्ट जैसे प्रसिद्ध कंसल्टेंट साइटों का पीछा करें। ऐसे प्रोफाइल बनाएं जो आपके अनुभव, कौशल, दर और उपलब्धता को सूचीबद्ध करे। 


इस तरह के फ्रीलांस साइटों का उपयोग इस तथ्य के प्रकाश में आउटसोर्सिंग शुरू करने के लिए एक संरक्षित तरीका है कि वे आपके और ग्राहक के बीच हस्तक्षेप करते हैं और आपको अपने काम के लिए भुगतान करने की गारंटी देने में मदद करते हैं।

सुनिश्चित करें कि जब भी आप एक और फ्रीलांस प्रोजेक्ट पूरा करते हैं तो आप इसे अपने ऑनलाइन पोर्टफोलियो और सलाहकार स्थलों पर अपने प्रत्येक प्रोफाइल में जोड़ते हैं।


Request:- यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्क platform पर share कीजिये तथा फ्रीलांस प्रोग्रामर  कैसे बनें का कोई सवाल या सुझाव हो तो comment में पूछ सकते हो।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *