प्रोग्रामर कैसे बने | how to become programmer

एक प्रोग्राम बनना एक प्रक्रिया है जो आपके कौशल को दिन ब दिन और साल दर साल आगे बढ़ाता है यह मनोरंजन,आध्यात्मिक और मानसिक रूप से हो सकता है। तो इस पोस्ट में हम आपको बतायगे की प्रोग्रामर कैसे बने तो अंत तक बने रहिये। 

programmer एक बहुत ही रोमांचक क्षेत्र में काम करते हैं जहां आप हर दिन नई चुनौतियां और नई स्किल सीखते हैं

अधिकांश काम करने वाले प्रोग्रामर अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हैं और विभिन्न उद्योगों और कार्य के लिए अलग-अलग कौशल की आवश्यकताओ पर काम करते है।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कौशल दुनिया भर के कौशल द्वारा उच्च मांग में हैं इसलिए इन कौशल को सीखने के लिए यह एक अच्छा समय है। जैसा कि आप शुरू में आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि कैसे प्रोग्राम करना सीखें और जहां आप व्यावहारिक अनुभव का निर्माण कर सकते हैं। 
programming में आप जिस दिशा में जाना चाहते हैं उसके बारे में जल्दी सोचना शुरू करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके शुरुआती हित आपके भविष्य के मार्ग को निर्धारित करेंगे।

तय करें कि आप किस प्रकार का  प्रोग्रामर बनना चाहते हैं। 

Front-End – एक वेबसाइट के डिज़ाइन करने वाले पहलू पर काम करता है| 
Back-End – किसी वेबसाइट के आंतरिक कोडिंग के हिस्सों पर काम करना।
FullStack– संपूर्ण साइटों का को बनाए रखने और निर्माण करना जनता है | आसान शब्दो में फ्रंट एन्ड और बैक एन्ड दोनों काम करता है क्रिकेट की भाषा में कहे तो आलराउंडर। 

computer programming language सीखने के सबसे अच्छे तरीके सीखना चाहते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन कंप्यूटर भाषा सिख सकते हैं। पहले आप किसी एक प्रोग्रामिंग भाषा के सिंटेक्स सीखिए। फिर उसमें प्रोग्राम  लिखना प्रारम्भ करे। 

इंटरनेट पर बहुत सारे कोडिंग प्रतियोगिताओं की साइट हैं। 

उनपे सबसे पहले आसान श्रेणी वाले प्रश्नों को हल कीजिये जब आसान बहुत आसान हो जाये तो माध्यम स्तर के प्रोग्रामिंग समस्या हल करें इस तरह धीरे धीरे आगे बढ़ते रहे। कुछ समय में कोडिंग आपकी आदत बन चुकी होगी। 


जैसा कि आप देख सकते हैं बहुत सारे कारण हैं कि आप एक प्रोग्रामर क्यों बनना चाहते हैं। प्रोग्रामिंग सीखने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि इसे करने के बहुत सारे तरीके हैं। आप एक IT degree program में दाखिला ले सकते हैं  या ऑनलाइन पाठ्यक्रम अभ्यास और सहकर्मी सहायता के साथ खुद से शुरू कर सकते हैं।
प्रोग्रामिंग साइट : – Hackerrank, CodeChef, HackerEarth, Leetcode

computer science में कोई कोर्स या डिग्री के लिए पढ़ाई कर रहे हैं करने वाले हैं और आपको कंप्यूटर की भाषा और कोडिंग में रूचि हैं कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिख ने के लिए संस्थान या कोचिंग का सहारा लेते हैं लेकिन अगर आप चाहे तो घर से भी इंटरनेट के माध्यम सेऑनलाइन प्रोग्रामिंग फ्री ट्यूटोरियल वेबसाइट से सीख  सकते हैं। 

एक बेहतर प्रोग्रामर बनने के लिए आपको निरंतर प्रयास करना पड़ेगा और आपको हर एक वो भाषा सीख ना पड़ेगा जिसका market में मांग हैं और जो भी लोकप्रिय रही हैं और जो भाषा अभी अभी लांच हुई हैं वो भी आपको सीख नी पड़ेंगी|

एक अच्छा प्रोग्रामर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक  भाषा को पकड़ना होगा जिसको आप अच्छी तरह समझ सकते हैं और समझ गए हैं और जिस पर आप आज तक काम करते आए हैं आपको किसी एक भाषा को पकड़ना और समझना बहुत ही जरूरी हैं एक अच्छा प्रोग्राम बनने के लिए आपको तो पता हैं कि आज के इस दौर में प्रोग्राम की मारा मारी हैं एक से एक अच्छे से अच्छे प्रोग्रामर हैं |

अपने आप से सवाल करे की आप प्रोग्रामिंग क्यों सीखना चाहते हैं। 

  • क्या आप प्रोग्राममिग सीखने के लिए गंभीर हैं।  
  • आप किस प्रकार की प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं। 



यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है जिसे आगे बढ़ने से पहले आपको स्वयं से अवश्य पूछना चाहिए। क्या आप इसे करियर में बदलना चाहते हैं क्या आपके पास एक प्रोजैक्ट या विचार है जिसे आप अपने दम पर वास्तविकता में बदलना चाहते हैं या क्या आप केवल एक प्रोग्रामर बनना सीखना चाहते हैं। ईमानदारी से उत्तर दें क्योंकि आप जिस भाषा को सीखने के लिए चुनते हैं वह इस प्रश्न के आपके उत्तर पर निर्भर करेगा।


आपको बहुत प्रैक्टिस करना होगा


एक अच्छा प्रोग्रामर बनने की व्याख्या प्रैक्टिस है। 
(प्रैक्टिस मेक परफेक्ट) जिस क्षण से आप सीखना शुरू करते हैं तब से कोड लिखने का अभ्यास करें। अपने ब्राउज़र में एक कोड एडिटर डाउनलोड करें और अपने छोटे प्रोग्राम लिखें। उन्हें साझा करें और अन्य लोगों को आपके कोड की जांच करने के लिए कहें। कोशिश करें और हर एक दिन कुछ नया सीखें और तब तक अभ्यास करें जब तक आप अपनी चुनी हुई भाषाओं के सभी पहलुओं में पूरी तरह से योग्य नहीं हो जाते।

how to become programmer

Request:- उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ social network platform पर share कीजिये तथा प्रोग्रामर कैसे बने का कोई सवाल या सुझाव हो तो comment में पूछ सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *